बेन स्टोक्स ने खत्म किया विराट कोहली का तीन साल का वर्चस्व, चुने गए विजडन के 'लीडिंग क्रिकेटर'

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स विजडन क्रिकेट के अलमानैक के 2020 के एडिशन में 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड' चुने गए हैं। स्टोक्स के दम पर इंग्लैंड ने 2019 आईसीसी वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था। इसके अलावा स्टोक्स ने एशेज सीरीज में हेडिंग्ले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच विनिंग पारी भी खेली थी। पिछले लगातार तीन साल से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड' चुना जा रहा था।

विजडन क्रिकेट अलमानैक ने 2020 के अपने एडिशन में 2019 के प्रदर्शन के लिए स्टोक्स को यह सम्मान दिया जो इससे पहले तीन सालों तक लगातार कोहली को मिल रहा था। भारत के स्टार बल्लेबाज को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार विजडन ने साल का अपना 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड' चुना था जो कि रिकॉर्ड है। इस बार हालांकि विजडन की क्रिकेटरों की लिस्ट में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया।
आशीष नेहरा ने बताया क्यों अगस्त में नहीं खेला जा सकता है आईपीएल
पहली बार स्टोक्स को मिला यह सम्मान
स्टोक्स ने पहली बार यह सम्मान हासिल किया है। यह पुरस्कार 2003 से शुरू किया गया था जिसके बाद स्टोक्स इसे हासिल करने वाले इंग्लैंड के केवल दूसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 2005 में यह सम्मान मिला था। विजडन ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर एलिस पेरी को दुनिया की बेस्ट महिला क्रिकेटर चुना है। पेरी उन पांच खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जिन्हें विजडन का वर्ष का क्रिकेटर चुना गया है। वो इस लिस्ट में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एक हैं।
कमिंस, लाबुशेन और आर्चर भी लिस्ट में शामिल
ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स और बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और दक्षिण अफ्रीका के सिमोन हार्मर को इस लिस्ट में जगह मिली है। वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल टी20 के बेस्ट क्रिकेटर चुने गए हैं। पेरी को इससे पहले 2016 में भी विजडन ने बेस्ट महिला क्रिकेटर चुना था। वो विजडन की पांच क्रिकेटरों में जगह बनाने वाली सातवीं महिला क्रिकेटर हैं। यही नहीं वो पहली विदेशी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस लिस्ट में जगह बनाई।
ग्लेन मैक्सवेल ने ट्रिक शॉट वीडियोज का ऐसे उड़ाया मजाक-
कवर फोटो में लिया गया विश्व कप फाइनल का ऐतिहासिक पल
विजडन ने कहा, 'एलिस पेरी ने महिला एशेज में इस तरह का दबदबा बनाया जैसा पहले कभी नहीं देखा गया। उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। उन्होंने कैंटरबरी में शानदार गेंदबाजी करके 22 रन देकर सात विकेट लिए, जबकि टॉटन में एकमात्र टेस्ट मैच में अपने बल्ले का कमाल दिखाकर 116 और नॉटआउट 76 रन बनाए।' विजडन अलमानैक ने अपने कवर पेज पर उस फोटो को लिया है जिसमें पिछले साल फाइनल में जोस बटलर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को रन आउट कर रहे हैं। यह निर्णायक पल था, जिससे इंग्लैंड का पहली बार वनडे क्रिकेट में विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हुआ था।
(एजेंसी इनपुट के साथ)
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार