चाइना मे लॉकडाउन के बाद बाहर घूमने के लिए रखी गई यह शर्त

चीन के जिस शहर से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की आरंभ हुई थी, आज वो खुल रहा है। करीब तीन महीने तक लॉकडाउन रहे वुहान शहर से प्रतिबंध हटा लिया गया है।

गौरतलब है कि संक्रमण रोकथाम के लिए सबसे पहले लॉकडाउन की आरंभ भी इसी शहर से हुई। वुहान से निकले जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से आज संसार के 184 राष्ट्रों में लगभग 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। चीनी शहर से निकले इस वायरस की वजह से 82 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।
बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन समाप्त होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने जाने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी बशर्ते जरूरी स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं व किसी संक्रमित आदमी के सम्पर्क में नहीं आए हैं। इस मौके पर यांगतेज नदी के दोनों ओर रोशनी शो हुआ, गगनचुंबी इमारतों व पुलों पर ऐसी छवियां तैर रहीं थीं जिनमें स्वास्थ्यकर्मी मरीजों को ले जाते हुए दिख रहे थे, तो कहीं वुहान के लिए ‘हीरोइक सिटी’ शब्द दिख रहे थे।
उल्लेखनीय है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में पहली बार कोरोना वायरस का मुद्दा चाइना के वुहान शहर में ही पाया गया था। इसके बाद ये वायरस सारे चाइना में फैल गया। इस जानलेवा संक्रमण की वजह से सिर्फ चाइना में ही लगभग 82 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए। चाइना में 3,337 लोगों की मृत्यु की वजह भी सिर्फ कोरोना वायरस ही है।

अन्य समाचार