Coronavirus : आदमी के मुंह से निकलने वाला ड्रॉपलेट्स व थूक हो सकता हैं खतरनाक, जाने राय

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को लेकर लोगों के बीच में कई तरह की खबरें आ रही हैं। ऐसे में इन दिनों ये बात भी सामने आई है कि डकार से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। आप भी सोच रहे होंगे कि क्या ये संभव है। आइए बताते हैं क्या है इस बात पर एक्सपर्ट की राय

डकार से भी है कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना कोरोना वायरस फैलने की मुख्य वजह है संक्रमित आदमी के मुंह से निकला ड्रॉपलेट्स। माइंड स्पेश्यिलिस्ट के निदेशक डाक्टर अवधेश शर्मा का बोलना है कि अगर कोई मुंह बंद करके डकार लेता है तो संक्रमण का खतरा नहीं है। लेकिन अगर वह जोर से डकार लेता है व उसके ड्रॉपलेट्स बाहर आते हैं तो संक्रमण का खतरा है। इसलिए आपको मास्क लगाकर बाहर निकला चाहिए। साथ ही लोगों से दूरी बना कर रखना ही सबसे सुरक्षित कार्य है।
वैज्ञानिकों का बोलना है कि किसी संक्रमित आदमी के मुंह से निकलने वाला थूक या ड्रॉपलेट कोरोना वायरस फैलाने में सबसे ज्यादा अच्छा है। हाल ही में तबलीगी जमात सदस्यों द्वारा स्वास्थ्यकर्मियों पर थूकने के मुद्दे में मूलचंद अस्पताल के डाक्टर केके अग्रवाल का बोलना है कि संक्रमित आदमी के ड्रॉपलेट्स व थूक बेहद खतरनाक है। अगर ये किसी सामान्य आदमी के शरीर में प्रवेश कर जाए तो कोरोना वायरस का संक्रमण होना लगभग तय है।
इस बीच जॉन्स हॉप्किंस की ओर से मिल रहे आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के लगभग 5,351 मुद्दे आ चुके हैं। इनमें से लगभग 160 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

अन्य समाचार