कोरोना वायरस के कारण हर कार्यालय ने लागू की वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी, जाने स्नैक्स

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लगभग हर कार्यालय ने वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी लागू की है. कई लोग घर बैठे ही कार्य कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही वजन बढ़ने की एक चिंता भी है. घर पर व्यायाम करके अपने फिटनेस शेड्यूल को जारी रखना सबसे अच्छा उपाय है.

लेकिन वजन बढ़ने से बचाने के लिए अपने आहार में भी परिवर्तन कर सकते हैं. लेकिन घर पर बैठकर कार्य करते हुए बीच-बीच में कुछ न कुछ खाना-पीना होता रहता है जिससे अलावा कैलोरी जुड़ जाती है. लेकिन यहां कुछ हेल्दी स्नैक्स बताए हैं जो आहार में सीमित मात्रा में कैलोरी जोड़ सकते हैं, ताकि वजन को रोका जा सके.
प्रोटीन बार प्रोटीन लंबे समय तक पेट भरा महसूस कराता है व इसके कारण कम खाना होगा. सबसे अच्छे विकल्पों में से एक प्रोटीन बार है. प्रोटीन बार एक क्विक स्नैक है, जिसका आनंद कभी भी ले सकते हैं. कुछ सामग्रियों के साथ घर पर प्रोटीन बार भी तैयार कर सकते हैं व इसका कभी भी स्वाद ले सकते हैं.
उबला अंडा एक उबला हुआ अंडा सिर्फ 77 कैलोरी देता है. यह सबसे अच्छे प्रोटीन स्रोतों में से एक है. नाश्ते में उबला हुआ अंडा खा सकते हैं. यह अधिक समय तक पेट भरा हुआ भी रखेगा. अंडे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का पॉवरहाउस भी हैं.
www.myupchar.com से जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला का बोलना है कि वजन कम करना है या नियंत्रण में रखना है तो अंडे को जरूर आहार में शामिल करें. अंडा अन्य प्रकार के प्रोटीन की तुलना में भूख को दबाने में बेहतर मदद करते हैं.
पॉपकॉर्न पॉपकॉर्न टेस्टी स्नैक है, जिसमें सीमित कैलोरी होती है. एक कप पॉपकॉर्न खा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें इसमें ज्यादा बटर या नमक न मिलाएं. पॉपकॉर्न के सामान्य कप में केवल 30 कैलोरी होती है जो कि आलू के चिप्स की समान मात्रा से लगभग 50 गुना कम है. पॉपकॉर्न में उपस्थित फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता है. इससे अधिक बार खाने से बचा जा सकता है. पॉपकॉर्न बनाने में भी बहुत ज्यादा आसान है. यह एक प्रकार की मकई है जिसका छिलका कठोर होता है व इसके अंदर स्टार्च होता है. यह मकई गरम होती है तो मकई के दाने के अंदर दबाव बढ़ जाता है. इससे दाने चटक कर पॉपकॉर्न के शेप में आ जाते हैं. घर बैठे कार्य करने वालों के लिए यह बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह पाचन को भी स्वस्थ रखता है.
फल फल कई पोषक तत्वों से भरा होता है. अपने प्रतिदिन के आहार में फलों को शामिल करना लाभकारी होगा. विभिन्न फलों का मिलावट तैयार कर सकते हैं. आहार में खट्टे फल शामिल करें. यह इम्युनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करेंगे.
ये मिलावट बड़े कमाल का नट्स, सीड्स व ड्राई फ्रूट्स का मिलावट बनाएं. यह एक मुट्ठी मिलावट भूख को समाप्त करने में मदद करेगा. यह एक स्वादिष्ट स्नैक है, जिसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं. यह कई तरह से स्वास्थ्य वर्धक भी है.

अन्य समाचार