दिल का दौरा पड़ने से एक महीने पहले ही शरीर देने लगता है ये संकेत!!

आजकल लोगो की दिनचर्या काफी बदल सी गयी है। और लोग काम के बोझ के नीचे दब से गए है। और इसी बोझ की वजह से हार्ट अटैक एक आम सी समस्या बन गई है। पहले यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चो में भी होने लगी है। वैसे तो हार्ट अटैक होने के भी बहुत से कारण होते है। जैसे की टेन्सन और खाने पीने में लापरवाही इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही हमारा शरीर संकेत देने लगता है। तो आइए जानते है इसके संकेत.. पैरों की सूजन - हार्ट प्रॉबल्म होने पर हार्ट पूरे शरीर में रक्त का संचार नहीं कर पाता जिससे पैरों में सूजन होने लगती है। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

इनडाइजेशन और उल्टी - इनडाइजेशन और बार-बार कच्चा मन होने का एहसास या उल्टी हो जाना। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।
थकावट महसूस होना - अगर आपके शरीर में हमेशा कमजोरी फिल होती है और जब छोटा-मोटा काम करते समय थकावट महसूस होने लगती है तो यह हार्ट प्रॉबल्म हो सकती हैं।
चेस्ट या पीठ का दर्द - अगर आप लगातार चेस्ट या पीठ के दर्द से परेशान रहते है तो इसके नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें और डॉक्यर की सलाह लें। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।
सांस लेने में दिक्कत - अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगें और अचानक से ही दिल की धड़कने तेज हो जाएं। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

अन्य समाचार