युवराज सिंह ने रोहित शर्मा को बताया टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी

कोराना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown)है. ऐसे में देश की दिग्गज हस्तियां भी अपने घरों में बंद हैं. इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने फैंस और दोस्तों से मिलने के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बनाया है. खिलाड़ी सोशल मीडिया के जरिए न सिर्फ फैंस के सवालों के जवाब देते हैं बल्कि साथी खिलाड़ियों से बातचीत भी करते हैं. ताजा नाम पूर्व भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह का है. युवराज सिंह और रोहित शर्मा ने इंस्टाग्राम पर एक लाइव सेशन रखा. इसमें युवराज ने रोहित शर्मा के सवालों का जवाब देते हुए टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी का खुलासा किया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे
'टीम इंडिया में रोल मॉडल्स की कमी'
टीम इंडिया के उप कप्तान रोहित शर्मा ने युवराज सिंह के साथ काफी लंबी बातचीत की. इस दौरान हिटमैन रोहित ने सिक्सर किंग युवराज से एक अहम सवाल किया. उन्होंने यूवी से पूछा कि आपको मौजूदा टीम में और आपके वक्त की टीम में क्या बड़ा अंतर दिखता है? क्या हमें अपने अंदर सुधार करने की जरूरत है? युवराज सिंह ने बड़ी बेबाकी से इन सवालों के जवाब दिए.
युवी ने कहा कि टीम में सिर्फ आप और विराट ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. ज्यादातर खिलाड़ी टीम से अंदर बाहर होते रहते हैं. ऐसे में टीम में रोल मॉडल्स की कमी हो जाती है. साथ ही सबसे बड़ा अंतर इस टीम में ये है कि युवा खिलाड़ियों में सीनियर्स के प्रति सम्मान की कमी है. हमारे समय में सीनियर खिलाड़ी बड़े अनुशासन में रहते थे. सोशल मीडिया था नहीं तो भटकाव नहीं होता था.
युवी ने कहा कि हमें एक निश्चित तरीके से अपने आप को संभालना होता था. हम अपने सीनियर खिलाड़ियों की तरफ देखते थे कि वे मीडिया में किस तरह से बातें कर रहे हैं. वे आगे से नेतृत्व करते थे. यही हमने उनसे सीखा और आप लोगों को भी बताया.
'आईपीएल की वजह से खिलाड़ियों से पैसा संभल नहीं रहा'
इतना ही नहीं युवराज सिंह ने ये भी बताया कि खिलाड़ियों को आईपीएल की वजह से बड़े कॉन्ट्रेक्ट मिलते हैं. इसकी वजह से उनके पास पैसों की कमी नहीं होती. वे पैसों को संभाल नहीं पातें और दूसरी चीजों में उनका ध्यान भटक जाता है.
युवी ने कॉफी विद करण शो में केएल राहुल और हार्दिक पांड्या विवाद का भी जिक्र किया. युवराज सिंह ने कहा कि राहुल और हार्दिक का मामला ले लीजिए. हम सोच नहीं सकते थे कि ऐसा होगा. ये उनकी भी गलती नहीं है. आईपीएल का कॉन्ट्रेक्ट काफी बड़ा होता है. खिलाड़ी भारत के लिए नहीं खेलते, तब भी काफी पैसा आता है. युवराज ने कहा कि आपको मार्गदर्शन के लिए सीनियर चाहिए होते हैं. सचिन ने हमेशा मुझसे कहा कि अगर आप मैदान पर अच्छा करोगे तो सब कुछ सही होगा. मैं एनसीए में था और देखा खिलाड़ी टेस्ट मैच नहीं खेलना चाहते. दूसरी पीढ़ी टेस्ट मैच खेलना नहीं चाहती, यह क्रिकेटरों का असली टेस्ट है.
युवी पर था रोहित को क्रश
इस बातचीत में रोहित शर्मा और युवराज सिंह के बीच खूब मस्ती हुई. रोहित ने बताया कि युवराज सिंह पर उनको क्रश था. रोहित को युवराज की बल्लेबाजी का अंदाज काफी पसंद था. रोहित ने बताया कि जब वो गलती से टीम बस में युवराज सिंह की जगह बैठ गए थे तो उनके साथ क्या हुआ था और कैसे फिर दोनों के बीच दोस्ती हुई. युवराज सिंह ने भी बताया कि उन्होंने काफी पहले ही रोहित शर्मा को लेकर भविष्यवाणी की थी कि रोहित सबसे परिपक्व खिलाड़ी के तौर पर उभरेंगे.
युवराज सिंह अब संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने पिछले साल टीम इंडिया में ना चुने जाने के बाद विश्व कप के दौरान संन्यास लिया था. युवराज सिंह ने अपने करियर में कई खास उपलब्धियां हासिल की हैं. 2011 विश्व कप की जीत में युवराज सिंह के योगदान को कोई भूल नहीं सकता है. उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया था. युवराज को 2011 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से सम्मानित किया गया था.
देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

अन्य समाचार