पहले 15 दिन 7 मौतें, अगले 15 दिन 20 गुना से ज्यादा 163 मौतें

जयपुर,देश में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बुधवार शाम 6 बजे तक देष में 5551 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसमें से 489 ठीक हो चुके हैं, वहीं 4892 संक्रमितों का उपचार जारी है. दुखद बात है कि देष में अब तक 170 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी हैं. इसमें सर्वाधिक मौतें महाराष्ट्र में 69, मध्यप्रदेष में 21, गुजरात में 16, तेलंगाना में 11 और दिल्ली में 9 मौतें हो चुकी हैं.

यहां चिंताजनक स्थित यह भी है कि जहां 9 मार्च को देष में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई थी. 9 मार्च से 22 मार्च तक के दो सप्ताह के बीच देष में 7 मौतें हुई थीं और संक्रमितों की संख्या 400 थी, लेकिन अगले दो सप्ताह 23 मार्च से आज 8 अप्रेल के बीच देष में संक्रमितों की संख्या दस गुना से अधिक 5551 हो गयी है और मृतकों की संख्या 7 से बढ़कर 170 हो गयी है, जो पहले सप्ताह में हुई 7 मौतों के बीस गुना से भी ज्यादा है.
राजस्थान कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की ओर
राजस्थान में कोरोना संक्रमितों के बढ़ रहे मामले और इनके संक्रमण सोर्स का पता नहीं चलना राजस्थान का कोरोना ट्रांसमिशन की ओर बढ़ने का इशारा कर रहा है. बुधवार को राजस्थान में दोपहर 2 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार 20 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसके बाद राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 363 हो गयी है.
बुधवार को आयी रिपोर्ट के अनुसार सर्वाधिक केस जयपुर में 12 पाए गए हैं, जयपुर में संक्रमितों की संख्या 118 हो गयी है. यहां चिंताजनक बात यह है कि इनमें से 97 तो सिर्फ रामगंज व आस-पास के एक किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोग ही हैं. रामगंज में संक्रमण सोर्स तो पता था, लेकिन लोगों की लापरवाही और घनी आबादी के कारण संक्रमण तेजी से 97 लोगों में फैला.
वहीं बांसवाड़ा में बुधवार को एक नए मरीज की पुष्टि के साथ कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हो गयी है. यहां भी प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती इनके संक्रमण के सोर्स की तलाश करना है. दो दिन पहले बीकानेर में भी यही हालात हुए थे, बीकानेर में एक महिला की मौत कोरोना संक्रमण से हुई थी, लेकिन उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं होने से यह पता लगाना मुश्किल हो रहा था कि उसे यह संक्रमण किससे मिला होगा.
इसी प्रकार दो दिन पहले कोटा में भी एक बुजुर्ग की उसके कोरोना संक्रमण की पुष्टि की रिपोर्ट आने से पहले ही मौत हो गयी थी. बुजुर्ग की मौत के बाद उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई तो प्रशासन ने परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच करवायी तो परिवार के 8 सदस्य भी कोरोना संक्रमित पाए गए. यहां भी प्रशासन के सामने बुजुर्ग में संक्रमण सोर्स पता करना चुनौती है.
इटली, स्पेन में सर्वाधिक मौतें
दुनिया में कोरोना के 14,46,242 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें 83424 लोगों की मौत हो चुकी है. सर्वाधिक अमेरिका में 3,99,929 लोग कोरोना संक्रमित हैं, वहीं सबसे अधिक मौतें इटली में हुई हैं, वहां 17 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है. स्पेन में भी 14555 लोगों की मौत हो चुकी है.

अन्य समाचार