कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर कैसे बनाएं 'मास्क', हिना खान ने डिटेल में सिखाया (VIDEO)

पूरी दुनिया इन दिनों कोराना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है । यूं तो कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन लोगों से भी इस वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने और लगातार हाथ धोने के लिए कहा जा रहा है । अब क्योंकि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या दिन-प्रति-दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में मास्क की मांग और तेज होती जा रही है । और इसका एक उपाय निकाला गया है कि घर पर ही मास्क बनाया जाए । घर पर मास्क बनाने की पूरी प्रक्रिया को अभिनेत्री हिना खान ने अपने वीडियो के जरिए डिटेल में समझाया है । हिना खान के मास्क बनाने के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है ।

हिना खान ने सिखाया मास्क बनाना
लॉकडाउन के चलते घर में रहने को मजबूर हिना ने अब तक साफ़-सफ़ाई से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग और कुकिंग को लेकर कई वीडियो को फ़ैंस के साथ शेयर किया । लेकिन अब हिना ने एक नया वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर पर ही मास्क बनाना सिखा रही हैं । हिना ने अपने इस वीडियो में मास्क बनाने की हर बारिकी को सिखाया । उन्होंने बताया किम हमें अपने लिए मास्क बनाते समय किन-किन चीजों का ध्यान रखना है, उसकी लंबाई-चौड़ाई कितनी हो और उसके साथ इलास्टिक की लंबाई कितनी रखें ताकि हमारे काम तक इसे कवर करने में कोई दिक्कत न हो ।
मास्क की बाजार में है कमी
इस वीडियो में हिना कहती हैं कि, "केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से घर पर खुद अपना मास्क बनाने की सलाह पर मैंने भी अपना खुद का मास्क बनाने की कोशिश की । मास्क खुद को बचाने के लिए अभी सबसे जरूरी चीजों में से एक है और यह सबके पास होना चाहिए और अभी जो सिचुएशन है उसमें हम सभी जानते हैं कि मास्क, सैनिटाइजर और बाकी जरूरी चीजों की बाजार में कमी है ।
खासकर हेल्थ वर्कर्स जो इस सिचुएशन को वाकई झेल रहे हैं, हम सभी जानते हैं कि इनमें से कई covid 19 के शिकार भी हो चुके हैं । ऐसे में हम अपनी तरफ से क्या योगदान कर सकते हैं ? हम अपनी तरफ से इतना योगदान कर सकते हैं कम से कम अपने लिए मास्क मार्केट से न खरीदें और इसे अपने घर पर बनाएं ।'
So here is my attempt to teach some simple measures of how to make a mask at home. I tried to make the process and the masks, both as interesting as possible for you guys and hope it will encourage a lot of you to make one for yourself. #WeAreInThisTogether #LetsFightCovid19
A post shared by HK (@realhinakhan) on Apr 7, 2020 at 9:36am PDT

वर्क फ़्रंट की बात करें तो, हिना ने अपने करियर की शुरूआत लोकप्रिय टीवी शो, ये रिश्ता क्या कहलाता है, के साथ की थी । इसके बाद हिना रिएल्टी शो बिग बॉस और खतरों के खिलाड़ी में भी नजर आ चुकी हैं । इसके अलावा उन्होंने कसौटी जिंदगी की सीजन 2 भी अहम रोल निभाया था । अभी कुछ दिन पहले हिना ने फ़िल्म हैक्ड से अपना डिजीटल डेब्यू किया था ।

अन्य समाचार