सामने आई दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाजों की कमजोरी, जिसका फायदा उठाते हैं सभी गेंदबाज, आप भी देखें

क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम पूर्ण बल्लेबाज हुए हैं। कोई भी बल्लेबाज कितना भी शानदार क्यों न हो, उसकी कोई न कोई कमजोरी तो होती है जिसका विरोधी गेंदबाज फायदा उठाते हैं।

टी-20 प्रारूप के आगमन के साथ, आधुनिक क्रिकेट में तकनीकी बल्लेबाजों की चमक कम हुई है। लेकिन, अभी भी कुछ पारंपरिक बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ खेल को रोशन किया है। उनकी पारंपरिक शॉट्स प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। ऐसे में, यहां हम आपको दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाजों की कमजोरी दिखाने जा रहे हैं, जिसका गेंदबाज फायदा उठाते हैं। आइये देखें:-
5. जो रूट
इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट फैब फोर में केन विलियमसन, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के साथ शामिल हैं। लेकिन वह अभी फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जबकि रूट को अभी भी इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है, जिसे उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड में दोहरा शतक बनाने के साथ यह साबित किया, वह अक्सर अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नही बदल पाते हैं।
जिसका कारण उनकी कमजोरी है, वह अंदर आती हुई गेंदों के खिलाफ अपना संतुलन खो देते हैं। पैट कमिंस, को 2017-18 एशेज के दौरान इस कमजोरी का पता चला। उन्होंने रूट को एक साथ कई आउटस्विंगर किये फिर बाद में अचानक एक इनस्विंग बॉल दी।
रूट ने उसे आउटस्विंगर के लिए खेला और स्टंप्स के सामने फंस गए। और इसी तरह उनके आउट होने पैटर्न शुरू हुआ। दुनिया भर की सभी टीमों ने उनकी इस कमजोरी फायदा उठाया और तब से 18 टेस्ट में, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने नौ बार अंदर आती हुई गेंदों पर एलबीडब्लू आउट हुए।
4. बाबर आज़म
74 मैच खेलने के बाद बाबर आज़म का वनडे में 54 का औसत है। लेकिन टेस्ट में सेटल होने में उन्हें समय लग रहा है। हालांकि उनका औसत 26 टेस्ट मैचों के बाद 45 है। बाबर, अधिकांश उपमहाद्वीप के बल्लेबाजों की तरह, गेंद को ऊपर की तरफ ड्राइव करना पसंद करते हैं और इसी कारण से, स्विंगिंग डिलीवरी पर उनका आउट होने का खतरा होता है।
जब एक गेंदबाज उनके सामने पिच पर आगे की ओर आउटस्विंगर करता है, तो बाबर आज़म संघर्ष करते है। क्रिकविज़ के अनुसार, बाबर का 2018 तक, फुल पिच आउटस्विंगर के खिलाफ टेस्ट में केवल 10.42 औसत रहा, जबकि 50 ओवर के प्रारूप में 38.44 का औसत है।
3. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा सीमित ओवरों के प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अभी तक सफल नहीं हुए हैं। वह पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में टेस्ट मैचों में सलामी बल्लेबाज के रूप में मैन ऑफ द सीरीज थे। हालांकि, जब उनकी कमजोरियों की बात आती है, तो रोहित इनस्विंग डिलीवरी का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं, खासकर बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ।
मोहम्मद आमिर और ट्रेंट बाउल्ट ने रोहित को अधिक परेशान किया है। यहां तक ​​कि बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में, वह आने वाली इनस्विंग गेंदों के खिलाफ स्टंप के सामने फंस रहे थे। वह अपने पैरों को अधिक नहीं हिलाते है, जिसके कारण उन्हें परेशानी होती है।
2. विराट कोहली
विराट कोहली इस समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। लेकिन, उनकी भी कमजोरी है। अब, हर कोई जानता है कि वह ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों पर फंसते है। जेम्स एंडरसन ने 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान इस कमजोरी का फायदा उठाया। कोहली खुद स्वीकार करते हैं कि यह उनके करियर का सबसे खराब समय था।
1. स्टीव स्मिथ
पिछले साल एशेज में स्टीव स्मिथ शानदार फॉर्म में थे। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में, स्मिथ अधिक रन नहीं बना सके। जिसका कारण है, उनके शरीर की ओर आने वाली छोटी गेंदें, जो उन्हें सबसे ज्यादा परेशान करती है।
इसी वजह से एशेज में जोफ्रा आर्चर का सामना करने के दौरान, स्मिथ संघर्ष कर रहे थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रंखला में नील वागनर ने भी स्मिथ की इसी कमजोरी का फायदा उठाया था।

अन्य समाचार