स्थिति नियंत्रण में है, पैनिक होने की जरूरत नहीं : डीएम

बेगूसराय। कोरोना वायरस से जिले में अब तक पांच के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें से एक रिपोर्ट दो जांच के बाद निगेटिव प्राप्त हुई और उस व्यक्ति को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। शेष चार संक्रमित मामले को लेकर डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और किसी को पैनिक होने की नहीं, सावधान रहने की जरूरत है।

क्षेत्रों को किया गया सील : डीएम ने कहा है कि पिछले दो दिन चार की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होने वाले व्यक्तियों का इलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा है। इन चारों से संबंधित क्षेत्रों को सील कर दिया गया है तथा स्थानीय लोगों की भी जांच की जा रही है। जानकारी दी कि आवश्यकता अनुसार सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है। ताकि और भी किसी के संक्रमित पाए जाने पर उसका इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि सील किए गए क्षेत्रों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सैनिटाइजेशन कार्य में मदद के लिए विभाग द्वारा एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है। डीएम ने कहा कि संबंधित क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है, ताकि लॉकडाउन एवं होम क्वारंटाइन की शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।
सील किए गए गांव की बैरिकेडिग का काम मुकम्मल यह भी पढ़ें
कोषांगों के कार्यों की समीक्षा : कोरोना वायरस को ले जिले में गठित विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ डीएम ने बैठक भी की। बैठक में कोषांगों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा डीएम ने की तथा अधिकारियों को पूरी तत्परता से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला मुख्यालय में स्थापित विभिन्न आइसोलेशन वार्डों में भर्ती कोरोना वायरस से संबंधित संदिग्ध व्यक्तियों को ससमय भोजन, स्वास्थ्य जांच आदि के साथ-साथ सभी आधारभूत सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी आइसोलेशन वार्डों को सैनिटाइज करने का निर्देश भी दिया। जिले में खाद्यान्न सहित अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की व्यवस्था, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत खाद्यान वितरण आदि से संबंधित जानकारी भी डीएम ने हासिल की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कन्फर्म केस के मामले में सभी प्रोटोकॉल पूरा करने तथा डोर-टू-डोर सर्वे कर शत प्रतिशत स्थानीय लोगों की स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने क्वारंटाइन सेंटर में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं का नियमित अंतराल पर समीक्षा करने का निर्देश बीडीओ व सीओ को दिया। आइसोलेशन वार्ड में हैं 61 व्यक्ति : डीएम ने कहा कि वर्तमान में जिले में 13 हजार 318 व्यक्तियों को चिन्हित कर क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है। इसमें से 7 हजार 768 व्यक्तियों ने क्वारंटाइन अवधि पूर्ण कर लिया है। चक्षु ऐप के माध्यम से 11 हजार 468 व्यक्तियों का अनुश्रवण किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी कुल 61 व्यक्ति जिले के विभिन्न आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से 6 व्यक्ति सदर अस्पताल में, 12 व्यक्ति अग्रसेन मातृ सेवा सदन में, 19 व्यक्ति रामधारी सिंह दिनकर इंजीनियरिग कॉलेज में तथा 24 व्यक्ति होटल विष्णु में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार