सहारनपुर से आए दो हार्वेस्टर ऑपरेटर मिले कोरोना संदिग्ध

गोपालगंज : गेहूं की कटनी के लिए कुचायकोट प्रखंड में आए उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के दो हार्वेस्टर कोरोना संदिग्ध पाए गए हैं। जांच में इन दोनों में कोरोना का लक्षण मिलने पर इन्हें सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। दोनों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है।

जिले में कई इलाकों में गेहूं की कटनी शुरू हो गई है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश से हार्वेस्टर ऑपरेटरों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। गेहूं की कटनी को लेकर कृषि विभाग ने नियम निर्धारित किया है। इस नियम के तहत हार्वेस्टर मालिकों को हार्वेस्टर चलाने के लिए बाहर से हार्वेस्टर ऑपरेटर बुलाने के लिए पास निर्गत किया जा रहा है। पास निर्गत होने के बाद जिले में पहुंचने पर हार्वेस्टर ऑपरेटरों की जांच करने के बाद ही उन्हें हार्वेस्टर चलाने की अनुमति दी जा रही है। बताया जाता है कि गुरुवार की शाम उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दो हार्वेस्टर ऑपरेटर कुचायकोट प्रखंड में पहुंचे। यहां आने पर इनकी जांच कराई गई तो दोनों में कोरोना वायरस का लक्षण मिला। कोरोना वायरस का लक्षण मिलने पर दोनों को क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया। शुक्रवार की सुबह दोनों हार्वेस्टर ऑपरेटर को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। इन दोनों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है। अस्पताल मैनेजर अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने तक दोनों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा।
विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव ने किया मंडल कारा का निरीक्षण यह भी पढ़ें
इनसेट
अब तक 72 हार्वेस्टर मालिकों को पास निर्गत
गोपालगंज : गेहूं की कटनी के लिए जिले में अब तक 72 हार्वेस्टर मालिको को पास निर्गत किया गया है। नियम के अनुसार जिन हार्वेस्टर मालिकों को पास निर्गत हुआ है, वे एक ऑपरेटर व एक सुपरवाइजर सह चालक को बाहर से बुला सकते हैं। लेकिन ऑपरेटर तथा सुपरवाइजर सह चालक के पास हार्वेस्टर चलाने का लाइसेंस होना चाहिए। पास निर्गत होने के बाद अब तक 36 हार्वेस्टर मालिक उत्तर प्रदेश, पंजाब व हरियाणा से ऑपरेटर व सुपरवाइज बुला चुके हैं। यहां आने के बाद ऑपरेटर व सुपरवाइजर की पहले जांच की जा रही है। जांच के बाद ही इन्हें हार्वेस्टर के साथ गेहूं की कटनी करने की अनुमति दी जा रही है। जांच के दौरान ही सहारनपुर से आए दो हार्वेस्टर ऑपरेटर में कोराना वायरस का लक्षण पाया गया।

इनसेट
जिले में दो दिन में मिले चार संदिग्ध मरीज
गोपालगंज : सहारनपुर से आए दो हार्वेस्टर ऑपरेटर के साथ ही जिले में पिछले दो दिन में अब तक कोरोना के चार संदिग्ध मिले हैं। इन चारों को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उनका सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है। बताया जाता है कि गुरुवार की सुबह बरौली के दो अलग-अलग गांवों से विदेश से लौटे दो लोगों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच किया था। जांच में दोनों में कोरोना का लक्षण पाए जाने पर उन्हें सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। दोनों संदिग्ध मरीज में से एक सऊदी अरब तथा एक नेपाल से अपने घर लौटा था। घर आने के बाद भी इन लोगों ने इसकी सूचना पुलिस या स्वास्थ्य विभाग को नहीं दिया। इसी बीच ग्राीमणों से सूचना मिलने पर गुरुवार को इन दोनों के घर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनकी जांच किया। दोनों में कोरोना का लक्षण पाया गया। वहीं गुरुवार की शाम सहारनपुर से आए दो हार्वेस्टर ऑपरेटर में भी जांच में कोरोना का लक्षण पाया गया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार