जिले की 1569 पीडीएस दुकानों से 23.91 लाख लोगों को मुफ्त मिलेगा खाद्यान्न

सिवान । कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन के कारण प्रभावित लोगों में मुफ्त अनाज का वितरण रविवार से शुरू कर दिया गया गया है। वितरण को लेकर पूर्व में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा पीडीएस दुकानों के लिए अनाज वितरण के लिए फ्लैक्स भी जारी किया गया था। जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि पीडीएस दुकानों के पॉस मशीन पर डाटा अप-टू-डेट हो जाने के बाद शुरू कर दिया गया है। डाटा अप-टू-डेट हो जाने से खाद्यान्न वितरण का कार्य आसानी से किया जा रहा है।


विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कुल 4 लाख 30 हजार 38 राशन कार्डधारी हैं। इनमें 3 लाख 76 हजार 217 पीएचएच व 53 हजार 8311 अंत्योदय योजना के कार्डधारी शामिल हैं। कुल 23 लाख 91 हजार 231 सदस्यों को इसका लाभ दिया जाना है। इसमें पीएचएच के 21 लाख 76 हजार 549 तथा अंत्योदय योजना के 2 लाख 14 हजार 682 सदस्य शामिल हैं। इसके लिए विभाग को 1 लाख 19 हजार 561 क्विटल चावल आवंटित कराया गया है। इसमें पीएचएच के लिए 1 लाख आठ हजार 827 क्विटल तथा अंत्योदय योजना के 10 हजार 734 क्विटल चावल शामिल हैं।
प्रति लाभुक सदस्य को मुफ्त मिलेगा 5 किलोग्राम चावल :
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त अनाज मिलेगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से प्राप्त अतिरिक्त आवंटन के आलोक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पूर्व में दिए जा रहे पीएचएच योजना के कार्डधारियों को प्रति लाभुक सदस्य को 2 किलो गेहूं व तीन किलो चावल के अतिरिक्त 5 किलो चावल मुफ्त में दिया जाना है। जबकि अंत्योदय योजना के कार्डधारी को मासिक आवंटन 14 किलो गेहूं एवं 21 किलो चावल खाद्यान्न के साथ-साथ पीले कार्ड में अंकित सभी सदस्यों को प्रति सदस्य पांच किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा। विभाग द्वारा सह स्पष्ट किया गया है कि सिर्फ अतिरिक्त अनाज हीं मुफ्त में दिया जाएगा। निर्धारित अनाज के लिए पूर्ववत मूल्य चुकानी पड़ेगी। पूर्विक्ता प्राप्त एवं अंत्योदय श्रेणी के लाभुकों को अतिरिक्त चावल की आपूर्ति संबंधित जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां से ई-पॉस यंत्र के माध्यम से बायोमीट्रिक हाजिरी बनाते हुए बिना राशि लिए किया जाना है।
कोरोना प्रभावित क्षेत्र में होम डिलीवरी खाद्यान्न आपूर्ति शुरू यह भी पढ़ें
क्या कहते हैं जिम्मेदार :
जिले के सभी प्रखंडों में खाद्यान्न का वितरण शुरू कर दिया गया है। साथ ही सभी पीडीएस दुकानदारों को यह निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न वितरण में शत प्रतिशत की पारदर्शिता रखे। प्रत्येक दुकान पर खाद्यान वितरण के दौरान सभी लाभुक शारीरिक दूरी का पालन करेंगे ताकि संक्रमण फैलने का खतरा ना हो।
प्रमोद कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सिवान।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार