ऑनलाइन पढ़ाई में पिछड़े सरकारी स्कूलों के बच्चे

बक्सर : कोरोना संक्रमण को लेकर हुए लॉक डाउन में बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। हालांकि, निजी स्कूलों ने तो इसका विकल्प निकाल लिया है और ऑनलाइन विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से उनकी पढ़ाई शुरू कर दी है। निजी स्कूलों ने विभिन्न मोबाइल एप से पढ़ाई शुरू की है तो कइयों ने गूगल क्लासरूम का भी सहारा इसके लिए लिया है। लेकिन, सरकारी स्कूलों के बच्चे इसमें पिछड़ गए हैं। यहां अभी तक इस तर्ज पर पढ़ाई की शुरूआत नहीं हुई है।

वैसे सरकार ने सरकारी स्कूलों में भी निजी स्कूलों की तर्ज पर ऑनलाइन पढ़ाई की योजना बनाई है। परन्तु, जिले में यह परिकल्पना धराशायी हो गई है। अभी तक यहां किसी विद्यालय के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई शुरू नहीं की गई है। दूसरे शब्दों में कहें तो बच्चे भी इससे पूरी तरह अनभिज्ञ हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा ने बताया कि इस बारे में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा ही बता पाएंगे। जबकि, जिला कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा सह सर्वशिक्षा अभियान राजेन्द्र प्रसाद चौधरी से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल में एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि वह इसकी समीक्षा करेंगे कि कहां तक क्या हुआ है। हालांकि, दबी जुबान उन्होंने खुद के आपदा की ड्यूटी में व्यस्त होने की भी बात कही।
नुआंव पंचायत के जविप्र दुकानदार से स्पष्टीकरण यह भी पढ़ें
सरकारी स्कूलों में उन्नयन एप से होनी है पढ़ाई
मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय एप से वर्ग से छह से बारहवीं तक के बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा दीक्षा - नेशनल टीचर्स प्लेटफॉर्म फॉर इंडिया से पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित करनी है। यही नहीं, जूम क्लाउड के माध्यम से लाइव टीचिग तथा ह्वाटसएप लाइव के माध्यम से भी ऑनलाइन टीचिग के लिए सरकार ने निर्देशित किया है।
ऑनलाइन पढ़ाई में मोबाइल आ रहा आड़े
मोबाइल एप के माध्यम से जिले में ऑनलाइन पढ़ाई में मोबाइल आड़े आ रहा है। विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों के पास मोबाइल कहां है कि वे मोबाइल एप से पढ़ाई करेंगे। यही नहीं, वह कहते हैं, स्कूल में पढ़ाई होने पर तो वे पढ़ते नहीं हैं, ऑनलाइन पढ़ाई क्या करेंगे खुद समझा जा सकता है। वैसे डीपीओ ने बताया कि माध्यमिक-उच्च माध्यमिक के बच्चे इससे पढ़ेगे।
-----------------------
ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल में एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। जल्द ही इसकी समीक्षा की जाएगी कि कितने विद्यालयों के माध्यम से जिले में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है।
राजेन्द्र प्रसाद चौधरी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार