अभी गुरुजी को ही नहीं पता कैसे चलाएं ऑनलाइन कक्षा

गोपालगंज : ऑनलाइन कक्षा ! हमने भी सुना है कि सरकार ने ऑनलाइन कक्षा चलाने की पहल ही है। लेकिन अभी तो इसके बारे में शिक्षा विभाग से ही कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है और ना ही सरकारी विद्यालय में कोई व्यवस्था ही है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के पास भी ऐसे मोबाइल फोन नहीं हैं कि वे घर बैठे ऑनलाइन कक्षा कर सकें। शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद ही यह पता चलेगा कि हमें क्या करना है। ऑनलाइन कक्षा के बारे में बात करने पर शहर के एक बड़े सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक का यह जवाब, यह बताने के लिए काफी है कि अभी तो गुरुजी की को ही यह पता नहीं है कि वे ऑनलाइन कक्षा कैसे चलाएं।

एसडीओ की पहल के बाद हुआ वृद्ध महिला का डायलिसिस यह भी पढ़ें
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। सभी स्कूल बंद चल रही हैं। ऐसे में बच्चे घर बैठे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें, इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन कक्षा चलाने का निर्णय लिया है। लेकिन जिले में सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षा चलाने की व्यवस्था ही नहीं है और ना ही शिक्षा विभाग ने अभी तक इस संबंध में कोई तैयारी की है। इस संबंध में पूछे जाने पर डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान राघवेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षा को लेकर अभी तक विभाग से न तो कोई पत्र आया है और ना ही कोई निर्देश। जिले में ऑनलाइन कक्षा चलाने के लिए शिक्षा विभाग या सरकारी स्कूलों में कोई स्ट्रक्चर नहीं है।
इनसेट
निजी विद्यालयों के लिए नेटवर्क बनी समस्या
गोपालगंज : जिले में कड़े निजी विद्यालयों ने अपने स्कूल के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं। लेकिन मोबाइल नेटवर्क ऑनलाइन कक्षा के लिए समस्या बनी हुई है। जिला प्राइवेट स्कूल यूनियन के सचिव अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि निजी विद्यालय ऑनलाइन कक्षा चला रहे हैं। ताकि घर बैठे की छात्र-छात्राएं अपना कोर्स पूरा कर सकें। निजी विद्यालय ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जूम एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन स्थिति यह है कि नेटवर्क स्लो होने तथा बैठ जाने के कारण बच्चे जुड़ ही नहीं पा रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप बनाकर शिक्षक बच्चों से जुड़े हैं। लेकिन स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चों को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षा देने संभव नहीं हो पा रहा है।
इनसेट
सैनिक स्कूल में चल रही ऑनलाइन कक्षाएं
गोपालगंज : हथुआ स्थित सैनिक स्कूल में ऑनलाइन कक्षाएं सफलता पूर्वक संचालित हो रही हैं। सैनिक स्कूल के प्राचार्य टी चक्रवर्ती ने बताया कि उन्हें स्कूल में ऑनलाइन कक्षा संचालित करने के लिए सभी व्यवस्था है। सैनिक स्कूल सुचारु रूप से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार