भीड़ से बचेंगे तो कम हो जाएगा कोरोना संक्रमण का खतरा

संवाद सूत्र, मुंगेर : कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है साफ सफाई और शारीरिक दूरी का अनुपालन करना। खुद को साफ रखें। हाथों को साफ रखें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर की बेहतर सफाई रखें। जितनी सफाई से आप रहेंगे और भीड़ में जाने से बचेंगे, कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से उतना ही बचे रहेंगे। यह बातें सेवायान के डॉ. बीबी बोस ने कही। डॉ. बीबी बोस ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) काफी हैं। ऑक्सीडाइजर के साथ बैक्टीरिया व वायरस को खत्म करने के लिए यह बेहतरीन माध्यम है।

कोरोना फ्री जिला बनने की ओर आगे बढ़ रहे मुंगेर में फिर मिला पॉजिटिव केस, बढ़ी मुश्किलें यह भी पढ़ें
-------------
ऐसे घोल तैयार कर करें सफाई :
पांच प्रतिशत सांद्रता वाला ब्लीच एक हिस्सा लेकर 98-99 हिस्सा पानी मिलाएं। आंखों पर इसका असर नहीं हो, इसलिए दो से तीन मिनट रुक जाएं और फिर हाथ में ग्लब्स पहन कर हर चीज को दो बार ठीक से गीला कर दें। करीब 15 मिनट बाद साफ कपड़े से उसे पोंछ दें। इससे वह सतह वायरसरहित हो जाएगी।
---------------------
इन जगहों पर करें विशेष सफाई
घर में सबसे पहले उन जगहों की सफाई पर ध्यान दें, जहां अक्सर आपके हाथ जाते हैं। जैसे- खिड़की-दरवाजों के हैंडल और कुंडी, फ्रीज का हैंडल, मेज-कुर्सी, नल, टीवी के रिमोट, मोबाइल, लैपटॉप, की-बोर्ड, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन आदि। इनकी दिन में दो से तीन बार सफाई करें।
--------------------
ये उपयोगी है :
घर की सफाई के लिए आप हाइड्रोजन परऑक्साइड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सामान्यत: लोग दांत या कान की समस्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसे साफ कपड़े में लगाकर बार-बार छूने वाली जगहों की नियमित सफाई की जानी चाहिए। हाइड्रोजन परऑक्साइड की जगह स्प्रिट का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा नित्य रूप से घर की सफाई में काम आने वाले फिनायल, लाइजॉल आदि भी उपयोगी हैं। घर में चलने-फिरने वाले कीटों को मारने के लिए फिनिट या हिट जैसे उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
--------------------------------
डिटॉल डालकर गर्म पानी से धोएं कपड़े
कोराना वायरस आपके कपड़ों पर भी हो सकता है, खासकर तब जब आप बाहर से आए हों। ऐसे में रोज कपड़े बदलने की आदत डालें। कपड़ों को गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर धोएं। पानी से खंगालने के बाद अंत में डिटॉल के पानी में कपड़ों को डालकर धूप में सूखने दें। कपड़ों को अच्छी तरह प्रेस करके ही पहनें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार