दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों ने सांसद से लगाई गुहार

संवाद सूत्र, पहाड़कट्टा (किशनगंज) : मुंबई, दिल्ली, गुजरात व उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में लॉकडाउन में फंसे पोठिया प्रखंड सहित जिले के सैकड़ों लोग इन दिनों काफी मुसीबत में हैं। खाने-पीने व रहने की समस्या उत्पन्न हो गई है। लॉक डाउनलोड में फंसे श्रमिकों को अब खाने के लाले पड़ गए हैं। जो अब फोन कर जो सरकार व क्षेत्रीय सांसद डॉ. मु. जावेद आजाद से घर लौटने में मदद करने की गुहार लगा रहे हैं।

पोठिया प्रखंड अंतर्गत छत्तरगाछ, खानकाह, अठियाबाड़ी, गंजाबाड़ी, भोटाथाना, सतबोलिया सहित विभिन्न गांव के सैकड़ों मजदूर मुंबई वासी मार्केट में फंसे हुए हैं। आपबीती सुनाते हुए इन लोगों ने बताया कि किसी तरह सरकार द्वारा घोषित 21 दिनों का लॉकडाउन बड़ी मुश्किल से भूखे-प्यासे रहकर बिताया है। उम्मीद थी कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त होते ही किसी तरह गांव तक पहुंचाने की व्यवस्था सरकार द्वारा किया जाएगा। लेकिन मंगलवार को सरकार द्वारा लॉकडाउन फिर से 19 दिनों के लिए तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। जिस कारण अब परेशानी फिर से बढ़ गई है।
रैपिड रिस्पांस टीम को बनाएं सक्रिय : डीएम यह भी पढ़ें
मुंबई, दिल्ली व गुजराज में फंसे दिहाड़ी मजदूरों ने मोबाइल पर बताया कि लॉकडाउन में काम धंधा बिल्कुल बंद हो गया है। पास में जो रुपये थे खत्म हो चुका है। एक छोटे से कमरे में 10-12 लोग रहने से शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं हो पा रहा है। हमारी परेशानियों से घर वाले भी काफी चितित हैं। गली में सरकार के द्वारा वितरित खिचड़ी लेने के जाने से पुलिस की लाठियां खानी पड़ती है। पुलिस की सख्ती के कारण बाहर निकल पाना मुश्किल है। मजबूरन भूखे पेट सोना पड़ता है। लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों ने सांसद से मदद की गुहार लगाते हुए उनकी बातों को बिहार सरकार तक पहुंचाने की अपील की है। ताकि बिहार सरकार द्वारा उन लोगों को गांव तक पहुंचाने की कोई व्यवस्था करे।
----------------------------
बोले सांसद : सांसद डॉ. मु. जावेद आजाद ने कहा कि मैं लॉकडाउन में फंसे सभी श्रमिकों की पीड़ा समझ रहा हूं। क्षेत्र के सभी श्रमिक भाइयों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए मैं प्रयासरत हूं। इसके लिए मैंने प्रधानमंत्री, रेलमंत्री व बिहार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दूसरे राज्य में फंसे श्रमिकों को सरकारी खर्चे पर निश्शुल्क गांव तक पहुंचाया जाने की मांग की गई है। लेकिन केंद्र व राज्य सरकार द्वारा इस पर सकारात्मक पहल अब तक नहीं किया जा सका। किशनगंज लोकसभा क्षेत्र के जिन लोगों की जानकारी हमारे पास है, उनकी मदद के लिए मैंने संबंधित सांसद व विधायक से मोबाइल के माध्यम से संपर्क स्थापित कर हरसंभव सहयोग करने की अपील की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार