राजस्थान के कोटा में फंसे यूपी के करीब 5800 छात्रो को वापस लाने के लिए योगी सरकार ने भेजी बसें

17 Apr, 2020 03:17 PM | Saroj Kumar 339

राजस्थान के कोटा जिले में फंसे उत्तर प्रदेश के छात्रों का वापस लाने की प्रक्रिया योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने कोटा जिले से छात्रों को वापस लाने के लिए करीब 300 बसें भेजी है। नोडल अधिकारी बाबू लाल मीणा ने बताया कि राजस्थान में यूपी के लगभग 5800 छात्र है। अन्य राज्यों के छात्र भी राजस्थान में हैं। कोटा के डीएम के साथ हम लगातार बात कर रहे हैं। सभी छात्रों का मेडिकल चेकअप करवाया जा रहा है। मेडिकल चेकअप में सब कुछ ठीक होने के बाद ही वापस लाने की तैयारी शुरू होगी।


बता दें कि 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से कोटा में यूपी, बिहार समेत कई प्रदेशों के हजारों बच्चे फंसे हैं। इन बच्चों ने ट्विटर पर #SendUsBackHome अभियान की शुरुआत की थी। छात्रों की समस्या को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पिछले 2 दिनों से केंद्र की एजेंसियों से बात करने की कोशिश कर रहे थे, मगर उन्हें भी निराशा हाथ लग रही थी। अब केंद्रीय एजेंसियों के कहने पर कोटा से बच्चों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई है।


करीब 300 बसें भेजने की तैयारी
मिल रही जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के इन बच्चों को लाने के लिए आगरा और झांसी से बसों को रवाना किया जाएगा। बता दें कि पूर्वांचल की तरफ जाने वाली बसें झांसी होते हुए बच्चों को उनके घरों तक पहुंचाएंगी। ऐसे ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ जाने वाली बसें आगरा होते हुए बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाएंगी।


 

अन्य समाचार