कोरोना संदिग्धों की पहचान के लिए शुरू हुआ घर-घर सर्वे

सहरसा। कोरोना से जंग जीतने के लिए सरकार व जिला प्रशासन की द्वारा कई अहम कदम उठाए जा रहें हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। अब पल्स पोलियो अभियान की तरह ही कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर भी घर-घर जाकर सर्वे व स्क्रीनिग की जाएगी। इस कार्य में आंगनबाड़ी, आशा कर्मियों व अन्य उत्प्ररेकों की मदद ली जाएगी।

----
तीन स्तरों पर ली जाएगी सूचना
----
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि सर्वे कार्य के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कोविड 19 फॉर्म उपलब्ध कराये गये हैं। इसमें तीन स्तरों पर सूचना उपलब्ध कराने का काम किया जाना है। कोविड 19 फॉर्म के तहत पहला प्रपत्र स्थानीय स्तर पर नियुक्त किये गये दलकर्मी भरेंगे। कोविड 19 फॉर्म के तहत 2, 3, व 4 प्रपत्र को पर्यवेक्षक तथा फॉर्म 5 जिला स्तर पर भरने का काम किया जायेगा। जिले में कुल 34051 घरों का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान प्रत्येक घर में हाउस मार्किंग की जाएगी और संदिग्ध पाये गये व्यक्तियों के घरों पर चिह्नित किया जाएगा।
बैंक द्वारा जरूरतमंदों के बीच बांटा गया राशन किट यह भी पढ़ें
-----
प्रत्येक दलकर्मी को उपलब्ध कराया गया है सुरक्षा किट
----
कोविड 19 को लेकर घर घर सर्वे करने वाले प्रत्येक टीम को जिला से सुरक्षा किट उपलब्ध कराया गया है। राज्य के अन्य सभी जिलों के व विदेश से आये हुए लोगों के गांव व शहर के संबंधित वार्डों में भी गहन सर्वेक्षण का कार्य कर कार्य योजना तैयार का निर्देश दिया गया है।
----
ली जाएगी ये जानकारी
----
पर्यवेक्षक अपने दलकर्मियों के पोषक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक दवा दुकान एवं सामुदायिक व ग्रामीण चिकित्सक से संपर्क कर बुखार के साथ खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी वाले चिह्नित मरीजों की विवरणी फॉर्म तीन में भरेंगे। दवा दुकान, सामुदायिक व ग्रामीण चिकित्सकों से संदिग्ध मरीजों की विवरणी प्राप्त करने का कार्य अभियान सर्वे के प्रथम दिन तथा छठे दिन किया जायेगा। तदनुसार प्राप्त किये गये सूची का सत्यापन कर संदिग्धों की सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद यह सूची प्रखंड कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना है।
----
संदिग्ध पाये गये मरीजों की स्क्रीनिग एवं टेस्टिग
---
कोविड 19 के फॉर्म तीन एवं तीन ए में दर्ज आंकड़ों में संदिग्ध लक्षणों के साथ पाये गये व्यक्तियों को क्वारंटाइन करते हुए प्रखंड स्तरीय चिकित्सकों की टीम द्वारा स्क्रीनिग किये जाने का निर्देश दिया गया है। संदिग्ध मरीजों की जांच हेतु सैंपल संग्रहित किये जायेंगे। स्क्रीनिग के दौरान सही पाये गये व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन हेतु घर भेज दिया जायेगा।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार