20 अप्रैल से खुलेंगे शिक्षा विभाग के सभी कार्यालय

ग्राफिक्स :

- कर्मियों को तीन ग्रुप में बांटा कर बुलाया जाएगा, रोस्टर जारी
जागरण संवाददाता, छपरा :
कोरोना वायरस के बाद लॉकडाउन में बंद पड़े शिक्षा विभाग समेत अन्य कार्यालय अब 20 अप्रैल से खुलेंगे। लेकिन वहां सीधे आम लोगों की इंट्री नहीं होगी। सिर्फ विभागीय कार्य किये जायेंगे। इतना ही नहीं सरकारी विभागों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने अपने कार्यालयों में साबुन, पानी, सैनिटाइजर आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार शिक्षा विभाग एवं निदेशालय के सभी कार्यालय खुलेगा। शिक्षा विभाग के पत्र में कहा गया है कि कार्यालय के बाहरी परिसर में सैनिटाइजर करने की जिम्मेदारी नगर निगम, नगर परिषद की होगी। उसके साथ विभागों को अपने स्तर पर अपने अपने कार्यालय में भी कोरोना से बचाव के लिए समुचित प्रबंध करने होंगे। कार्यालय आने वाले लोगों को अपना आईडी कार्ड लगना होगा। जिसे 19 अप्रैल तक संस्थान के प्रमुख जारी करेंगे। ताकि जरूरत पड़ने पर अथवा पुलिस द्वारा रोक-टोक करने पर वे इसे दिखा कर काम पर आ- जा सकें। पत्र में कार्यालय के कर्मियों को तीन ग्रुप में बांट कर काम पर बुलाने का निर्देश दिया गया है। इनसेट :
तेजपुरवां क्वारंटाइन सेंटर में नेपाली युवकों की संख्या हुई 43, दूसरे दिन पहुंचे 23 युवक यह भी पढ़ें
कर्मियों को तीन समूह में विभक्त तीन मई तक समूहवार तिथियों को बुलाएं :
- समूह - एक - 20,21,22 एवं 23 अप्रैल
- समूह - दो - 24,25,26,27 एवं 28 अप्रैल
- समूह - तीन - 29,30 अप्रैल एवं एक, दो व तीन मई तक इनसेट :
सारण में 30 हड़ताली शिक्षकों ने वाट्सएप पर किया योगदान
जासं, छपरा : सारण जिले में समान कार्य समान वेतन की मांग को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल पर गये प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षक अब धीरे-धीरे योगदान करने लगे है। अभी तक 30 से अधिक प्रारंभिक शिक्षकों ने डीईओ, डीपीओं व बीईओ के व्हाट्सएप पर योगदान कर लिया है। हालांकि उसमें कोई माध्यमिक शिक्षक शामिल नहीं है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया प्रारंभिक शिक्षक योगदान कर रहे है। उसके लिए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र जारी करके नियोजित हड़ताली शिक्षकों को योगदान करने का अवसर दिया है। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय के शिक्षक प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक हड़ताली शिक्षक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना व माध्यमिक शिक्षा) को व्हाट्सएप या ईमेल पर अपना योगदान पत्र भेज सकते हैं। इनसेट :
संघर्षो का रहा है शिक्षकों का आंदोलन, डारएं नहीं सरकार
जासं, छपरा : परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा एवं प्रधान सचिव पर नियोजित शिक्षकों को प्रताड़ित एवं गलतबयानी करने का आरोप लगाया है। संघ के जिलाध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्री खुद अपने बयान से मुकरर रहे है। नियोजित शिक्षक तो लॉकडाउन के बाद से ही आंदोलन को स्थगित करके सरकार को सहयोग करने लगा था। लेकिन उसके बाद भी वे हड़ताली शिक्षकों का वेतन काटने का आदेश देते हे। कोरोना वायरस के दौरान जहां केंद्रीय श्रम विभाग सभी वेतनमान देने की पत्र जारी करता है। वहीं शिक्षा मंत्री हड़ताल के दौरान मरे शिक्षकों को आर्थिक सहायता देने के बदले जो उन्हें पूर्व से मिलने वाली राशि को ही आर्थिक सहयोग कह के लोगों को भ्रमित कर रहे है। सरकार को शिक्षक संघ याद दिलाना चाहता है कि शिक्षकों की संघर्ष का आंदोलन लंबा है हम लड़के वेतनमान लेंगे। शिक्षकों को डरा के योगदान कराने की नीति फेल होगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार