बेगूसराय - शिक्षक की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, तब्लीगी जमात से निकला कनेक्शन

18 Apr, 2020 01:17 PM | Saroj Kumar 397

बिहार के बेगूसराय में शुक्रवार की देर रात एक मरीज की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। कोरोना वायरस पीड़ित 42 वर्षीय मंसूरचक प्रखंड का रहने वाला है। उसका दिल्ली में आयोजित तब्लीगी जमात से कनेक्शन निकला है। बताया जाता है कि पीड़ित किसी संक्रमित के संपर्क में आ गया था। प्रशासन ने परिवार के दस सदस्यों को भी जांच के लिए अस्पताल भेज दिया है। पीड़ित से संबंधित क्षेत्र को पहले ही सील कर दिया गया है। इस तरह से जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या नौ हो गई है।


इधर, संक्रमित लोगों की पहचान के लिए प्रारंभ हुए सर्वे कार्य में कुछ जगहों से लोगों द्वारा सर्वे कराने से मना करने की शिकायत मिली है। डीएम ने कहा कि प्रथम दिन के सर्वे में कुल 73 हजार 198 घरों में 3 लाख 66 हजार 345 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई। जिसमें से 88 व्यक्तियों को जांच के लिए चिह्नित किया गया।


23 अप्रैल तक चलेगा सर्वे


डीएम ने कहा कि 16 से 23 अप्रैल तक चलने वाले सर्वे में करीब छह लाख घरों में जांच कार्य किया जाना है। इस दौरान यदि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण पाया जाता है, तो उन्हें प्रखंड स्तर पर बने क्वारंटाइन सेंटर में रख कर उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी। गंभीर स्थिति होने पर जिला स्तरीय चिकित्सक टीम द्वारा सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा जाएगा तथा जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव होने की स्थिति में आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कर इलाज किया जाएगा।


बगैर किट के आंगनबाड़ी कर्मियों ने शुरू किया सर्वे


तेघड़ा प्रखंड के विभिन्न गांवों में आंगनबाड़ी कर्मियों द्वारा कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी की जांच बगैर सुरक्षा किट पहने ही शुरू कर दी है। ऐसे में उन्हें स्वयं संक्रमित होने की आशंका बनी हुई है। बताते चलें कि उक्त कर्मियों को सिर्फ मास्क, ग्लव्स ही उपलब्ध कराया गया है और रजिस्टर थमाकर गांव-गांव सर्वे करने भेजा जा रहा है। प्रखंड की दर्जनों कर्मियों ने बताया कि उन्हें सुरक्षा किट के बजाय केवल ग्लव्स एवं मास्क के साथ रजिस्टर दे दिया गया है।

अन्य समाचार