आईपीएल 2020 रद्द हुआ तो इन 8 देशों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान, टॉप पर है ये देश

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। आईपीएल के इस सीजन का वैसे तो 29 मार्च से शुरू होना था लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे 15 अप्रेल तक के लिए स्थगित कर दिया था।

आईपीएल स्थगित होने पर सभी देशों को होगा इतना नुकसान
लेकिन इसके बाद अब कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते महामारी को देखते हुए भारत में सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया जिसके बाद अब तो आईपीएल का इस बार का आयोजन मुश्किल नजर आ रहा है।

मौजूदा स्थिति को देखते हुए तो साफ लग रहा है कि आईपीएल का ये सीजन स्थगित होने वाला है। ऐसे में अगर आईपीएल स्थगित होता है तो बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी को तो बड़ा नुकसान होगा हि साथ ही तमाम देश के खिलाड़ियों को भी बड़ा घाटा होगा। तो आपको बताते हैं सभी देश के खिलाड़ियों को मिलाकर कितना हो रहा है नुकसान
नेपाल- 20 लाख रुपये
आईपीएल में कुछ साल पहले तक तो नेपाल से कोई खिलाड़ी नहीं था लेकिन साल 2018 में नेपाल से पले खिलाड़ी के रूप में संदीप लामिछने ने एन्ट्री ली। संदीप लामिछने को 2018 की नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा।
दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 20 लाख की बेस प्राइज में अपने पाले में किया। नेपाल से संदीप लामिछने के रूप में एकमात्र खिलाड़ी हैं। ऐसे में नेपाल को आईपीएल नहीं होने पर 20 लाख का घाटा होगा।
श्रीलंका- 2.5 करोड़ रुपये
आईपीएल में जैसे-जैसे साल बितते जा रहे हैं वैसे-वैसे श्रीलंका के खिलाड़ियों की कमी होती जा रही है। कुछ साल पहले तक श्रीलंका के कई क्रिकेटर खेलते थे लेकिन अब इस सीजन में गिने-चुने खिलाड़ी ही रह गए हैं।

श्रीलंका के खिलाड़ियों में लसिथ मलिंगा और इसुरु उनाडा जैसे तेज गेंदबाज खेल रहे हैं। दोनों ही खिलाड़ियों को मिलाकर कर कुल 2.70 करोड़ की राशि लगी है ऐसे में श्रीलंका को आईपीएल नहीं होने पर इतना नुकसान होगा।
न्यूजीलैंड- 9.8 करोड़ रुपये
दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग में सभी देशों की तरह न्यूजीलैंड के कई क्रिकेटर खेलते हैं। न्यूजीलैंड के सभी बड़े नाम आईपीएल का हिस्सा हैं जिनमें से कुछ खिलाड़ियों पर बड़ी राशि लगी है।
न्यूजीलैंड के लिए आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों में केन विलियम्सन, ट्रेंट बोल्ट जैसे बड़े खिलाड़ी हैं। और भी कई खिलाड़ी हैं। सभी खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 9.8 करोड़ रुपये की राशि लगी है। अगर आईपीएल ना हो तो न्यूजीलैंड को इतना नुकसान होगा।
अफगानिस्तान- 14 करोड़ रुपये
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम विश्व क्रिकेट की सबसे सनसनी के रूप में सामने आयी है। अफगानिस्तान ने पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। अफगान टीम की तरफ से आईपीएल में पिछले तीन साल से खिलाड़ी खेल रहे हैं।

अफगानिस्तान को पहली बार साल 2017 में आईपीएल में एन्ट्री मिली जब राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब जैसे खिलाड़ी आए। इन खिलाड़ियों पर कुलमिलाकर फ्रेंचाइजी ने 14 करोड़ रुपये दांव पर लगाए हैं। ऐसे में अफगान को इतना नुकसान झेलना पड़ सकता है।
दक्षिण अफ्रीका- 34.60 करोड़ रुपये
आईपीएल में भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका ऐसा देश रहा है जहां से शुरुआत से ही कई खिलाड़ी खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका के कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजियों का हिस्सा हैं।

दक्षिण अफ्रीका से एबी डीविलियर्स, क्रिस मौरिस और कगिसो रबाडा जैसे बड़े नाम हैं तो साथ ही कई और खिलाड़ी भी शामिल हैं। सभी खिलाड़ियों की मिलाकर कुल राशि 34.60 करोड़ तक पहुंचती है। दक्षिण अफ्रीका को आईपीएल नहीं होने पर बड़ा नुकसान होगा।
इंग्लैंड- 43.80 करोड़ रुपये
क्रिकेट के जन्मदाता के रूप में लोकप्रिय देश इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती सालों में ज्यादा नजर नहीं आते थे। इंग्लैंड से बहुत कम खिलाड़ी देखने को मिलते थे। लेकिन पिछले कुछ साल से इंग्लैंड के खिलाड़ियों का जलवा आईपीएल में देखने को मिल रहा है।

इंग्लैंड के आज कई खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा हैं जिसमें बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे बड़े नाम हैं। इन खिलाड़ियों पर भी बड़ी बोली लगती है। इनके अलावा सभी खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 43.80 करोड़ की राशि लगी है।
वेस्टइंडीज- 56.95 करोड़ रुपये
आईपीएल में एक टीम के खिलाड़ी हर फ्रेंचाइजी के चहेते रहे हैं वो हैं वेस्टइंडीज की टीम। वेस्टइंडीज की क्रिकेट ही टी20 क्रिकेट के लिए जानी जाती है ऐसे में वहां से आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों की तादाद शुरुआत से ही अच्छी खासी रहती है।

वेस्टइंडीडज की तरफ से आईपीएल में अब तक हर सीजन बड़े नाम रहते हैं। इनमें से सुनील नरेन, किरोन पोलार्ड, क्रिसे गेल जैसे बड़े नामी खिलाड़ी शामिल हैं। अगर इस बार आईपीएल रद्द होता है तो इन खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 56.95 करोड़ रुपये का नुकसान वेस्टइंडीज उठाएगा।
ऑस्ट्रेलिया- 86.75 करोड़ रुपये
आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटरों का शुरुआत से ही जलवा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों में कई बड़े नाम हैं जो आईपीएल में खेले हैं। इन खिलाड़ियों में मौजूदा समय में कई ऐसे नाम हैं जो आईपीएल की टीमों का हिस्सा हैं और बड़ी रकम लेकर मौजूद हैं।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस सीजन में पेट कमिंस, स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी हैं। इन तमाम खिलाड़ियों को मिलाकर 86.75 करोड़ रूपये दांव पर लगे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को ये बड़ा नुकसान उठाना होगा।
भारत- 358.15 करोड़ रुपये
इंडियन प्रीमियर लीग नाम से ही स्पष्ट है कि इसमें भारतीय खिलाड़ी सबसे ज्यादा खेलते हैं। भारतीय खिलाड़ियों से लेस इस टी20 क्रिकेट लीग में भारत के खिलाड़ियों का जलवा रहा है। ऐसे में सभी फ्रेंचाइजी के पास भारतीय खिलाड़ियों की फौज है। भारतीय खिलाड़ियों पर बड़ी राशि लगी है।

भारत के बड़े नामों में रोहित शर्मा, महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली , सुरेश रैना, मनीष पांडे और केएल राहुल जैसे बड़े नाम हैं। इन खिलाड़ियों को और बाकी तमाम भारतीय खिलाड़ियो को मिलाकर कुल 358.15 करोड़ रुपये की राशि दांव पर लगी है। ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान भारत के खिलाड़ियों को होने वाला है।

अन्य समाचार