क्विंटन डी कॉक को नहीं मिलेगी दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम की कमान, स्मिथ ने की घोषणा

दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को 2 साल के कार्यकाल के लिए क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका का क्रिकेट निदेशक बनाया गया है. ग्रीम स्मिथ को इस पद पर स्थाई रूप से नियुक्त किया गया है. शुक्रवार को ग्रीम स्मिथ ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम की कप्तानी क्विंटन डी कॉक को नहीं सौंपी जाएगी. डी कॉक वनडे और T20 टीम के कप्तान हैं.

बता दें कि मौजूदा समय में दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस है जिनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था. क्विंटन डी कॉक को इसी साल सीमित ओवर क्रिकेट टीमों का कप्तान बनाया गया था. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की सीमित ओवर क्रिकेट टीमों के कप्तान फाफ डू प्लेसिस थे जिन्होंने 2017 में यह पद संभाला था. लेकिन डुप्लेसिस ने कप्तानी छोड़ दी. वह एक खिलाड़ी के तौर पर ही टीम के साथ जुड़े रहेंगे.
ग्रीम स्मिथ ने कहा- एक चीज है जिसकी मैं पुष्टि कर सकता हूं कि क्विंटन डिकॉक व्हाइट बॉल क्रिकेट के कप्तान बने रहेंगे. लेकिन टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी का जिम्मा उन्हें नहीं सौंपा जाएगा. हम चाहते हैं कि क्विंटन ताजा रहें और अच्छा खेलें. तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करना बेहद चुनौतीपूर्ण है. हमने कई देशों के देखा है जो इस कोशिश में हैं क्या बेस्ट है और मेरा मानना है कि तीनों फॉर्मेट में कप्तानी काम नहीं करती.

अन्य समाचार