इम्यून सिस्टम बेहतर कर संक्रमण से लड़ने में मदद करती है अच्छी नींद, जानें कई फायदे

कोरोना वायरस का भय, किसी को भी चिंतित या व्यथित महसूस करने के लिए पर्याप्त है। कुछ लोग नींद खो सकते हैं या कम सो सकते हैं। पर शोध कोविड-19 से लड़ने के लिए एक अच्छी गहरी नींद लेने की वकालत कर रहे हैं। आखिर क्यों?

अब जबकि हमारा घर मल्टी टास्किंग का हॉट-स्पॉट बन गया है, जहां एक टेबल पर बच्चों की क्लासेज चल रही हैं, तो दूसरी तरफ ऑफिस का काम हो रहा है। यहीं जिम है, यहीं रेस्तरां। अब जहां इतने सारे काम हो रहे हैं, तो इन सब के बीच एक अच्छी नींद घर के सदस्यों को तो चाहिए ही। वह इसलिए कि एक अच्छी नींद आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकती है।
लंदन के ‘ट्रेंड्स इन न्यूरोसाइंसेज’ जर्नल में प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आई है कि अच्छी नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर में व्हाइट सेल्स को मजबूती मिलती है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। पर्याप्त नींद के बिना, हमारे शरीर का प्रतिरोधी तंत्र एक प्रोटीन ‘साइटोकिन्स’ का स्राव कम कर देता है। इसी प्रोटीन में विशेष तरह की टी कोशिकाएं पाई जाती हैं, जो शरीर में मौजूद संक्रमित कोशिका पर हमला करके उसे नष्ट कर देती हैं। इसलिए संक्रमण को नष्ट करने के लिए नींद भी जरूरी है।
एंटी-ऑक्सीडेंट है नींद- एक अच्छी नींद शरीर में मेलाटोनिन के स्राव को बढ़ाती है। यह हार्मोन अपने एंटीऑक्सिडेंट लाभों के लिए भी जाना जाता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस हॉर्मोन का 75 प्रतिशत नींद के दौरान ही निकलता है। लेकिन नींद की कमी या परिवर्तित चक्र इस हॉर्मोन के स्राव को प्रभावित कर सकता है।
मस्तिष्क को रीसेट करने का तरीका- नींद हमारे लिए एक तरह का मूड-बूस्टर भी है, जो हमारे भावनात्मक संतुलन के लिए बाम का भी काम करता है। अर्थात हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के सभी पहलुओं के लिए नींद जरूरी है, हृदय से मेटाबॉलिज्म तक, श्वसन से प्रतिरक्षा प्रणाली तक। जैसा कि शोधकर्ता मैथ्यू वॉकर, अपनी किताब ‘व्हाई वी स्लीप’ में कहते हैं,‘नींद हमारे जीवन में सबसे प्रभावी चीज है, जिसे हम हर दिन अपने मस्तिष्क और शरीर के स्वास्थ्य को रीसेट करने के लिए ले सकते हैं।’
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार