ड्रोन की नजर में राजधानी, लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर नहीं होगी खैर

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना वायरस से सुरक्षा के तहत कड़ी कार्रवाई करते हुए लॉक डाउन को बरकरार रखने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रशासन ने कड़ा कदम उठाते हुए ड्रोन कैमरा लगाने की योजना बनाई है पटना शहर पर ड्रोन कैमरे से पूरी नजर रखी जाएगी इसके लिए 10 ड्रोन कैमरे को जगह जगह पर लगाया गया है।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने इस संबंध में मॉनिटरिंग करने के लिए पटना में 10 जगहों को चिन्हित कर लिया है इस जगह पर ड्रोन कैमरा लगाई जाएगी और उससे पूरी निगरानी रखी जाएगी। इस योजना के तहत पटना में जो अस्थान को चिन्हित किया गया है वह इस प्रकार से है जिसमें शामिल है दानापुर, फुलवारीशरीफ, सचिवालय क्षेत्र, राजेंद्र नगर, डाकबंगला चौराहा गांधी मैदान क्षेत्र, पालीगंज, बाईपास एरिया, बाढ़, पटना सिटी, मसौढ़ी। इन सभी क्षेत्रों में कार्यों को सही ढंग से कार्यान्वित करने के लिए 11 पायलट की तैनाती की जाएगी ताकि सभी क्षेत्रों में वीरवार और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सारी जानकारी उपलब्ध होती रहे। और जहां इसका पालन नहीं किया जा रहा है वहां पर शासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जांच की जाएगी।

जिलाधिकारी ने उच्च तकनीकी के संबंध में यह जानकारी दी गई कि इस तकनीकी के माध्यम से 2.5 किलोमीटर रेडियस की फोटोग्राफी की जाएगी।
इस फोटोग्राफी में देशान्तर, अक्षांश, समय, तिथि, क्षेत्र आदि सभी का उल्लेख होगा। फिर इसे त्वरित करवाई करते हुए प्रशासनिक अधिकारी के पास भेज दी जाएगी और प्रशासन इस मामले में सख्त कदम उठायेगी।
इस पूरे कार्यों को कार्यान्वित किए जाने के लिए प्रोटोकॉल पदाधिकारी इस्तियाक अजमल को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है।
बता दें कि सरकारी के निवेदन करने के बावजूद भी लॉक डाउन नहीं किए जाने की खबर सामने आ रही है और बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि मरीजों को ठीक कर बड़ी सफलता भी दर्ज की जा रही है।

अन्य समाचार