डोर-टू-डोर सर्वे का डीआइओ व यूनिसेफ टीम ने किया निरीक्षण

गोपालगंज : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रारंभ किए गए डोर-टू-डोर सर्वे अभियान का डीआइओ तथा यूनिसेफ की टीम ने शनिवार को निरीक्षण किया। जिले के सभी प्रखंड में चल रहे सर्वे अभियान में तैनात आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, स्वास्थ्य उत्प्रेरको के कार्यों के बारे में टीम ने जानकारी प्राप्त की।

शनिवार को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति कुमार सिंह, यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी तथा बरौली के बीसीएम रसीद ने डोर-टू-डोर सर्वे अभियान की बरौली प्रखंड में जांच पड़ताल के दौरान टीम के सदस्यों को कई बिदुओं पर दिशानिर्देश दिया। निरीक्षण के बाद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि बरौली प्रखंड के बतरदेह, मिर्जापुर, सोनबरसा समेत अन्य गांवों में चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे अभियान का जायजा लिया गया। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान आने वाली दिक्कतों के समाधान के संबंध में अभियान में जुड़े कर्मियों को बताया गया। इस बीच डीआइओ ने सभी कर्मियों को बेहतर तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान एक भी घर छूटना नहीं चाहिए। प्रत्येक घर में जाकर लोगों से जानकारी ली जाए तथा कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिग व टेस्टिग सुनिश्चित की जाए। यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि बरौली प्रखंड के इन गांवों में हाउस-टू-हाउस सर्वे के कार्य में कई टीमों को तैनात किया गया है।
घर से निकलने वालों पर पुलिस सख्त, वसूला गया जुर्माना यह भी पढ़ें
इनसेट
संदिग्ध व्यक्तियों की घरों की हो रही मार्किंग
गोपालगंज : एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि सर्वे कार्य के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कोविड 19 फॉर्म उपलब्ध कराया गया है। इसमें तीन स्तरों पर सूचना एकत्रित किया जा रहा है। कोविड-19 फॉर्म के तहत पहला प्रपत्र स्थानीय स्तर पर नियुक्त किए गए दलकर्मी भर रहे है। कोविड 19 फॉर्म के तहत 2, 3 व 3 ए व 4 प्रपत्र को पर्यवेक्षक व फॉर्म 5 जिला स्तर पर भरने का काम किया जा रहा है। सर्वे के दौरान प्रत्येक घर में हाउस मार्किंग की जा रही है। संदिग्ध पाये गये व्यक्तियों के घरों पर विशेष मार्किंग की व्यवस्था की गई है।

इनसेट
कोरोना वायरस के संदिग्धों की हो रही है स्क्रीनिग
गोपालगंज : एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि सर्वे के दौरान करोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिग तथा टेस्टिग की जा रही है। कोविड फॉर्म 3 एवं 3 एक में दर्ज आंकड़ों में संदिग्ध लक्षणों के साथ मिले लोगों को कोरेंटाइन करते हुए प्रखंड स्तरीय चिकित्सकों की टीम द्वारा स्क्रीनिग की जा रही है। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैंपल सैंपल लेने की भी व्यवस्था की गई है।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार