LIVE Coronavirus Munger Update: 442 सैंपल कराई गई जांच, 17 पॉजिटिव, 379 निगेटिव; CM ने दिए यह निर्देश

मुंगेर, जेएनएन। सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला में कोरोना संकट से निपटने को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। सीएम ने लॉकडाउन के बीच आवश्यक आर्थिक कार्ययोजना को पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीएम ने अधिकारियों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अब भी सतर्क रहने और आम लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान जारी रखा जाना चाहिए।

बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू, डोर-टू-डोर सर्वे कार्य, पंचायत क्वारंटाइन कैंप, आपदा राहत केंद्र, फसल कटनी, जल जीवन हरियाली योजना, शौचालय, सतत जीवकोपार्जन योजना, जन वितरण प्रणाली, फसल क्षति इनपुट अनुदान आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम द्वारा मांगी जा रही जानकारी को लेकर डीएम राजेश मीणा ने बताया कि जिले में 16 सरकारी एवं आठ निजी एंबुलेंस हैं। 442 सैंपल का परीक्षण कराया गया। जिसमें से 17 पॉजिटिव और 379 निगेटिव रिपोर्ट आए। अभी 10 सक्रिय कोरोना मरीज जिला में हैं। सक्रिय रूप से 03 क्वारंटाइन सेंटर चलाए जा रहे हैं। सतत जीवकोपार्जन के माध्यम से 1002 परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। नगर निकायों में 03 आपदा केंद्र चलाए जा रहे हैं। जिला में 78 प्रतिशत फसल कटनी हो गई है। लॉकडाउन उल्लंघन पर जिला में 37 प्राथमिकी दर्ज की गई। 342 वाहनों को जब्त किया गया है। जिससे 13 लाख 68 हजार की वसूली की गई। डीएम ने कहा कि बैंकों, ग्राहक सेवा केंद्रों एवं उज्जवला गैस एजेंसी पर भीड़ को देखते हुए शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश बैंक प्रबंधकों को दिए गए हैं। सभी बैंक प्रबंधन से बैंक के बाहर स्थान चिह्नित कर वेङ्क्षटग शेड बनाने और माईङ्क्षकग कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। शारीरिक दूरी का पालन हो इसके लिए नेहरू युवा केंद्र और एनएनसी कैडेट को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया है। वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग में डीआइजी मनु महाराज, एसपी लिपि ङ्क्षसह, सिविल सर्जन के पुरुषोत्तम आदि अधिकारी मौजूद थे।
जमालपुर में घर-घर की जा रही है स्क्रीनिंग
जमालपुर प्रखंड कार्यालय में बीडीओ राजीव कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में पदाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया। बीडीओ ने बैठक के बाद बताया कि भागलपुर से आई मेडिकल टीम द्वारा सदर बाजार क्षेत्र निवासियों के घरों की स्क्रीङ्क्षनग टेस्ट की जा रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार के निर्देशानुसार कार्डधारियों को चावल गेहूं के अलावे मुफ्त में चावल दिया जा रहा है। सरकार का यह प्रयास है कि कोई भी भूखा नहीं रहे। इसको लेकर सरकारी व निजी स्तर पर जरूरतमंद शहरवासियों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। पंचायत स्तर पर करुणा संक्रमण से बचने के लिए सभी दूरी बनाकर रहें, सार्वजनिक स्थल पर कार्य करने वाले मास्क लगाएं। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकलें। मेडिकल दुकान जाने और खाद्य सामग्री खरीदने के लिए ही निकले। इस अवसर पर सीओ शंभू मंडल, सीडीपीओ सुष्मिता कुमारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी सहित अन्य थे।
हवेली खड़पुर के आठ लोगों की रिपोर्ट आई निगेटिव
जमात में शामिल होने के संदेह में खडग़पुर पुलिस ने कुल आठ लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा था। इसके बाद सभी लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट खडग़पुरवासियों के लिए राहत देने वाली आई है। स्वास्थ्य विभाग ने आठ व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव बताया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एलबी गुप्ता ने बताया कि डीएम की सूचना एवं एसडीओ के निर्देश पर हवेली खडग़पुर प्रखंड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अलग अलग स्थानों से जमात में शामिल होने के संदेह पर कुल आठ लोगों को क्वारंटाइन किया गया था। सभी का सैंपल जांच रिपोर्ट आ गया है। सभी का जांच रिपोर्ट निगेटिव आया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल सभी को क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है।

अन्य समाचार