कोरोनाः आरोग्य सेतु एप का धमाका, इतने करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कहर ने लोगों की जिंदगी की रफ्तार रोक रखी है। भारत में भी कोरोना ने तांडव मचा रखा है, जिसकी वजह से अब तक मरने वालों लोगों की संख्या 500 को कूच कर गई है।

नई दिल्लीः दुनियाभर में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कहर ने लोगों की जिंदगी की रफ्तार रोक रखी है। भारत में भी कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने तांडव मचा रखा है, जिसकी वजह से अब तक मरने वालों लोगों की संख्या 500 को कूच कर गई है। इससे संक्रमितों की संख्या भी 15000 को पार गई है। इस महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने इसी हफ्ते आरोग्य सेतु एप लॉन्च किया।
नीति आयोग ने जानकारी दी थी कि आरोग्य सबसे तेजी से 5 करोड़ के आंकड़े को छूने वाला ऐप बन गया है। अब कम्युनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ऐलान किया है कि भारत में इस ऐप को 6 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है।
MeitY मंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर आरोग्य सेतु के डाउनलोड से जुड़ी यह जानकारी साझा की। इसके साथ ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और दिशा-निर्देशों की भी तारीफ की। प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आरोग्य सेतु ऐप के 6 करोड़ यूजर्स यह दिखाते हैं कि हर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और दिशा-निर्देशों के तहत कोविड-19 से जंग कर रहा है।भारत इस महामारी के खिलाफ लड़ाई से दुनिया को रास्ता दिखा रहा है।
रवि शंकर प्रसाद ने ट्विटर पर 25 सेकंड लंबा एक विडियो भी पोस्ट किया। इस विडियो में भारत के मैप के साथ 60 मिलियन (6 करोड़) डाउनलोड के आंकड़े को छूने पर जोर दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक कर आप विडियो को देख सकते हैं।
बता दें कि हाल ही में सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप की प्रिवेसी पॉलिसी अपडेट की है। सरकार ने विस्तार से यह बताया है कि ऐप कैसे काम करता है। नई पॉलिसी में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन ट्रैकिंग जैसी परमिशन मांगता है ताकि किसी कोविड-19 मरीज के करीब पहुंचने पर उसे अलर्ट किया जा सके। यह ऐप एक यूनिक डिजिटल आईडी (DiD) के अलावा यूजर के नाम, फोन नंबर, उम्र, जेंडर, प्रोफेशन और ट्रैवल हिस्ट्री जैसी जानकारियां लेता है। आरोग्य सेतु ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

अन्य समाचार