झाडू पोछा लगाने से तेजी कम होता है वजन, रोजाना करने से मिलेंगे ये 5 फायदे

कोरोनोवायरस महामारी के कारण सभी अपने घरों के अंदर बंद हैं। इससे हमारे घर के कामकाज में बहुत बदल आया है। अब हमारे पास घर का काम करने के लिए मेड नहीं है जो बर्तन साफ करने, फर्श को साफ करने या खाना बनाने में हमारी मदद करें! हम सभी अपने दम पर इन सभी चीजों को कर रहे हैं। अगर आपको अभी भी घर का काम करने के लिए कोई प्रेरणा नहीं मिली है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

जी हां, झाडू पोछा आपको अपने घर को साफ करने में हेल्‍प करता है और घर के अंदर के सभी बैक्‍टीरिया और वायरस को साफ करता है जो आपको बीमार कर सकते हैं। इस तरह से आप किसी भी इंफेक्‍शन से दूर रहते हैं। बैठकर झाडू पोछा लगाने से पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज हो जाती है जिससे वेट लॉस में हेल्‍प मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर झाडू पोछा करना आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद होता हैं।
कैलोरी बर्न

एक अध्ययन के अनुसार, फर्श पर पोंछा लगाने और इसे बाल्टी से बाहर निकालने पर आपकी लगभग 238 कैलोरी बर्न होती है। जबकि जिम में इतनी कैलोरी को बर्न करने के लिए, एक्‍सरसाइज बाइक पर एक घंटे की वर्कआउट करना पड़ता है। फर्श को साफ करना वर्कआउट करने जैसा है और यह जिम की तरह ही आपको कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है। अभी जब आप जिम नहीं कर रहे हैं, तो अपने घर की सफाई में लग जाइये और अपना वजन कम कीजिये! जी हां अगर दिन में दो बार पोछा लगाते है तो इसकी दोगुनी कैलोरी बर्न होती है।
उन महिलाओं को तो पोछा जरूर लगाना चाहिए, जिनका पेट बाहर निकला है या फिर कमर के आस-पास बहुत ज्‍यादा चर्बी है। एक्सपर्ट मानते हैं कि पोछा लगाते समय जब हम आगे की ओर झुकते हैं तो इससे हमारी पेट और कमर की एक्सरसाइज होती है और इन हिस्सों से मोटापा कम करता है। बहुत से सेलेब्‍स अपने घर पर झाडू पोछा करते हुए वीडियो पोस्ट कर रहे हैं और यह सब मजेदार लगता है! अगर वे ऐसा कर सकते हैं, तो आप क्यों नहीं कर सकते हैं! यह एक मजेदार वर्कआउट है और आपको कैलोरी एक्‍स्‍ट्रा बर्न में मदद करेगा!
रिलैक्‍स और स्ट्रेस-फ्री

फर्श को साफ़ करने से आपको अपने घर को साफ़ करने में हेल्‍प मिलती है आपकी रहने की जगह साफ हो जाती है और यह सफाई आपको आराम करने में मदद करती है। यह आपके स्‍ट्रेस के लेवल को कम करता है।
एकाग्रता में सुधार
अगर आपके रहने का स्थान गंदा होता है तो आपका ध्यान भटकना शुरू हो जाता हैं। झाडू पोछा आपको अपने स्थान को साफ करने में हेल्‍प करता है और यह आपको जीवन में अन्य चीजों पर बेहतर फोकस करने में हेल्‍प करता है।
गुस्से से छुटकारा

अपने गुस्से को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि फर्श को झाडू पोछा से साफ किया जाए। यह एक उत्पादक कार्य है। जब भी आप क्रोधित होते हैं, तो अपने गुस्से से छुटकारा पाने के लिए अपने घर की सफाई शुरू करें।
एलर्जी और इंफेक्‍शन से बचाएं
यह वह समय है जब आपको किसी भी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से दूर रहने की जरूरत होती है क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया पहले ही मुश्किल दौर से गुजर रही है। अपने घर की सफाई करने से आपको अपने घर के आस-पास की धूल को कम करने में हेल्‍प मिलती है। इससे आप सांस लेने में तकलीफ, आंखों और नाक में जलन से बच सकती है।
अब जब आप झाडू पोछा के अद्भुत फायदे जानते हैं, तो इसे करना शुरू कर दें और अपने आस-पास के वातावरण को और खुद को हेल्‍दी रखें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

अन्य समाचार