CoronaVirus Bihar: बिहार में डॉक्‍टर को कोरोना, अस्‍पताल के सभी स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी व मरीज क्‍वारंटाइन

नालंदा, जेएनएन। CoronaVirus Bihar Update: बिहार में रविवार को एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिला। खास बात यह है कि ये मरीज नालंदा जिला के बिहारशरीफ प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में पदास्‍थापित डॉक्‍टर हैं। बिहार में किसी डॉक्‍टर के कोरोना संक्रमित होने का यह पहला मामला है। वैसे, संक्रमित डॉक्‍टर दुबई से लौटे कोरोना संक्रमित युवक के रिश्तेदार हैं।

इसके साथ बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 87 हो गया है। इनमें दो की मौत हो चुकी है। हालांकि, इलाज से स्‍वस्‍थ होने वालों का आंकड़ा भी राहत देने वाला है। अभी के 42 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं।
संक्रमित डॉक्‍टर के संपर्क में आए लोग क्‍वारंटाइन
बिहारशरीफ के सिविल सर्जन के अनुसार रविवार को मिले संक्रमित डॉक्टर के सम्पर्क में आए करीब 74-75 डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों व मरीजों को क्वारनटाइन किया जा रहा है। सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे।
नालंदा के सिविल सर्जन भी खुद की जांच कराएंगे।
डॉक्‍टर के संपर्क में आए लोगों की पड़ताल आरंभ
डॉक्‍टर कां संक्रमण दुबई से बीते 22 मार्च को लौटे रिश्‍तेदार कोरोना पॉजिटिव युवक से लगा है। डॉक्टर 11 अप्रैल को उसके सम्पर्क में आए थे। संक्रमित डॉक्‍टर बिहारशरीफ सदर प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र के प्रभारी हैं। यह पीएचसी बिहारशरीफ सदर अस्पताल के प्रांगण में ही है। अब 11 अप्रैल को संक्रमण के बाद से अभी तक डॉक्‍टर के संपर्क में आए तमाम लोगों का पता लगाया जा रहा है।
पटना में सैनिटाइज किया गया मरीज का इलाका
बिहारशरीफ में मिले ताजा मामले के पहले शनिवार को पटना की एक 32 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव मिली थी। पटना के खाजपुरा मोहल्ले की उस महिला का इलाज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में चल रहा है। उसका पति एटीएम कैशवैन का चालक है। उसे कहां से संक्रमण लगा, इसका पता अभी तक नहीं लग सका है। इसके बाद मरीज के घर के तीन किमी के दायरे को सील कर सैनिटाइज किया गया है। उसके सपर्क में आए लोगो की शिनाख्‍त कर जांच की प्रक्रिया जारी है।
शुक्रवार भी को मिले थे दो नए मरीज
शुक्रवार को भी दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे। उनमें एक नालंदा के बिहारशरीफ का है। 17 साल का य‍ि किशोर पहले मिले एक कोरोना पॉजिटिव मरीज का भतीजा है। इसके अलावा बेगूसराय के एक 42 साल के पुरुष की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली थी।
सिवान व मुंगेर में सर्वाधिक संक्रमण
जिलावार मरीजों की बात करें तो सर्वाधिक 29 मरीज सिवान में मिले हैं। मुंगेर में 17, बेगूसराय में नौ तथा नालंदा में आठ मामले मिले हैं। पटना में कोरोना के कुल सात तो गया में पांच मरीज मिले हैं। गोपालगंज में तीन, नवादा में तीन, बक्‍सर में दो तथा सारण, लखीसराय, भागलपुर व वैशाली में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं।

अन्य समाचार