मास्क लगाने पर भी चेहरा पहचान जाएगा ये फोन, जानिए कैसे

कोरोना वायरस (CoronaVirus) भारत में इन दिनों तेजी से पांव पसारता जा रहा है। सरकार (Goverment) की और से कोरोना वायरस (CoronaVirus) को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। इससे बचने के लिए सभी लोग मास्क पहनना मुनासिब समझ रहे हैं।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (CoronaVirus) भारत में इन दिनों तेजी से पांव पसारता जा रहा है। सरकार (Goverment) की और से कोरोना वायरस (CoronaVirus) को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। इससे बचने के लिए सभी लोग मास्क पहनना मुनासिब समझ रहे हैं। डॉक्टर्स की ओर से भी संक्रमण से बचने के लिए ऐसा करने को कहा गया है, जिन लोगों में सामान्य फ्लू के लक्षण भी दिखें, उन्हें भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।
फेस मास्क के भले ही कुछ हेल्थ फायदें हों लेकिन ज्यादातर स्मार्टफोन्स और आईफोन्स का फेस अनलॉक सिस्टम मास्क की वजह से यूजर्स के चेहरे नहीं पहचानता और डिवाइस अनलॉक नहीं होता है। सिक्यॉरिटी फर्म Tencent सिक्यॉरिटी जुआनवू लैब ने हाइलाइट किया है कि ऐपल की Face ID को इस तरह ट्रेनिंग दी जा सकती है कि चेहरे का एक हिस्सा ढका होने पर भी आईफोन अनलॉक हो जाए।
इसके लिए अपने आईफोन में Face ID रजिस्टर करते वक्त ही यूजर को मास्क पहनकर रखना होगा। इस तरह ऐपल का अडवांस्ड Face ID फीचर आपके मास्क पहने होने या न पहने होने पर, दोनों ही स्थितियों में आईफोन अनलॉक कर देगा और पिन एंटर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स ऐपल आईफोन जैसे अडवांस फेस रेकग्निशन सिस्टम के साथ नहीं आते हैं, लेकिन इन्हें भी मास्क लगाकर ट्रेनिंग दी जा सकती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके स्मार्टफोन का फेस-अनलॉक हर बार काम करे। हालांकि, आईफोन की तरह ही ट्रेनिंग देने के बाद फेस अनलॉक सिस्टम सैमसंग डिवाइसेज पर मास्क के साथ चेहरा पहचान लेता है और अनलॉक हो जाता है। इसके लिए आपको मास्क लगाकर अपना चेहरा रजिस्टर करना होगा। हालांकि, पूरी नाक या चेहरे का ज्यादा हिस्सा कवर करने पर फेन-अनलॉक काम नहीं करेगा।
आईफोन को दें ट्रेनिंग
फेस अनलॉक की यह ट्रिक काम करे इसके लिए सबसे पहले बिना फेस-अनलॉक के चेहरा रजिस्टर करें। इसके लिए आईफोन की सेटिंग्स में Face ID & Passcode में जाएं। बिना मास्क के चेहरा रजिस्टर करने के बाद ये स्टेप्स फॉलो करें,
सेटिंग्स से Face ID ऑप्शन ओपन करें।
- यहां मास्क के साथ चेहरा रजिस्टर करने के लिए 'Set up Alternate Appearance' पर टैप करें। - एक मास्क लेकर उसे हाफ फोल्ड करें और नाक की सीध में रखकर फेस रजिस्टर करने की कोशिश करें। - अपना चेहरा घुमाते हुए इसे मास्क के साथ रजिस्टर करने की कोशिश करें। अगर iPhone पर 'Face Obstructed' दिखे तो अपना मास्क धीरे से हटाकर दोबारा इसे लगाते हुए चेहरा रजिस्टर करें। - प्रोसेस पूरा होने के बाद फेस आईडी रजिस्टर हो जाएगी और मेसेज दिखेगा। - अब आप मास्क लगाकर आईफोन अनलॉक करने की कोशिश कर सकते हैं, डिवाइस अनलॉक हो जाना चाहिए।

अन्य समाचार