फॉलोअप : महंत बनने की लालसा में पुजारी की हुई हत्या

सिवान । 16 अप्रैल को मेहंदार के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी हत्याकांड का खुलासा पुलिस ने कर दिया है। हत्या करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर रविवार को जेल भेज दिया गया। हत्या में शामिल दोनों अपराधी सारण जिले के मांझी थाना क्षेत्र के महम्मदपुर गांव निवासी रामजी मिश्रा एवं रसूलपुर थाना के लौवारी गांव निवासी धनंजय चौबे हैं। मामले में एसपी अभिनव कुमार ने बताया कि पूछताछ के दौरान दोनों ने पुजारी जनक दास उर्फ शुक्ला बाबा की हत्या में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। दोनों ने मिलकर बुधवार की रात करीब 8:30 बजे घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद रामजी मेहंदार के महंत के घर सोने चला गया तथा धनंजय चौबे अपने घर चला गया। गुरुवार की सुबह रामजी मंदिर आकर पुजारी की खोजबीन करने लगा, और उसने ही पुजारी की हत्या की सूचना लोगों को दी। दोनों ने बताया कि 16 अप्रैल की रात जब पुजारी छत पर सो रहे थे तभी हम दोनों छत पर गए एवं पत्थर से उनके सिर पर जोरदार वार किया जिससे उनकी मौत हो गई। उसके बाद मंदिर का दरवाजा सटाकर बाहर निकल गए।

सड़क से गलियों तक लॉकडाउन से पड़ा है विरान यह भी पढ़ें
मंदिर का पुजारी और सहायक बनने की सहमति के बाद दिया घटना को अंजाम
हनुमानगढ़ी के पुजारी की हत्या चोरी को लेकर नहीं बल्कि मंदिर पर आधिपत्य को लेकर हुई थी, इसकी जानकारी दैनिक जागरण के अंक में घटना के अगले दिन ही प्रकाशित की गई थी। पूछताछ के दौरान रामजी मिश्रा ने बताया कि हम दोनों में यह तय हुआ था कि पुजारी की हत्या के बाद मंदिर का मुख्य पुजारी मैं एवं मेरा सहायक धनंजय चौबे बनेगा।
मंदिर से नहीं हुई कोई मूर्ति चोरी :
पूछताछ के दौरान दोनों आरोपितों ने बताया कि मंदिर से कोई मूर्ति चोरी नहीं हुई थी और न ही पुजारी का कोई सामान चोरी हुआ था। मूर्ति तथा पुजारी के कमरे का सामान इधर-उधर जान-बूझकर बिखेर दिया गया था ताकि पुलिस गुमराह हो जाए कि चोरी के दौरान पुजारी की हत्या हुई है। उसके बाद रामजी ने 11 मूर्ति व अन्य सामान की चोरी की अफवाह उड़ा दी।
शक के आधार पर हुई थी रामजी की गिरफ्तारी :
पुजारी की हत्या के बाद पोस्टमार्टम के क्रम में पुलिस रामजी को अपने साथ लेकर गई थी। इसी क्रम में पुलिस को रामजी की बातों पर शक हुआ तो उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई। पूछताछ के क्रम में सभी चीजें साफ होती गईं और मामले का खुलासा हो गया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार