सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले ये बातें जानना जरूरी

आज के इस टेक्निकल युग में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ा न हो। आमतौर पर ज्यादातर लोग अपनी व अपने बच्चों की कई तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करना आजकल जीवन का एक हिस्सा बन गया है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताएंगे जिसका आपको सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट को पब्लिक करने से पहले खास ख्याल रखना चाहिए।


रिलेशनशिप स्टेटस रिलशेनशिप को पब्लिक करना अकेले एक व्यक्ति का निर्णय नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए, आप इसे सोशल मीडिया पर आधिकारिक बनाकर इसे अगले स्तर पर ले जाना चाह सकते हैं। लेकिन, हो सकता है कि आपका पार्टनर ऐसा बिल्कुल न चाहे। तो, आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में बात करें। अगर यह वास्तव में आपके लिए मायने रखता है, तो अपने साथी को बताएं कि उनसे पूछें कि क्या वे निकट भविष्य में अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं, जब वे इस तरह की प्रतिबद्धता के लिए अधिक सुनिश्चित के साथ तैयार हों।बच्चो के तस्वीरें और लोकेशनकुछ पैरेंट्स को बहुत शौक होता है अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडया पर पोस्ट करने का। उन्हें इसमें कोई बुराई नजर नहीं आती है। लेकिन इस तरह बिना सोचे समझे बच्चे की किसी भी तरह की तस्वीर अपराधियों के लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकती है। ऑनलाइन इस तरह की चीजें कई बार नुकसान कर जाती हैं। बच्चों की तस्वीरों को कई तरीकों से मॉर्फ किया जा सकता है। ऐसे में अपराधी उन तस्वीरों का गलत तरह से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसलिए बच्चे की जरूरत से ज्यादा तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से बचें।

साथी पर कोई दबाव न डालें अपने जीवन के निर्णयों पर कभी भी किसी पर भी प्रकार का दबाव न डालें। अगर आप एक असुरक्षित साथी द्वारा कदम उठाने के लिए मजबूर हैं, तो न करें। आपको हमेशा इसमें एक बात कहनी चाहिए, अगर वो आपकी चिंता करते होंगे तो वो ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे। यह भी याद रखें कि आप योजना से आगे नहीं बढ़ रहे हैं क्योंकि आपको किसी को कुछ भी साबित करना है।चाइल्ड शेमिंग तस्वीरें नहीं कुछ पैरेंट्स बच्चे की नहाते हुए या फिर किसी बात पर उन्हें डांटते हुए तस्वीरें पोस्ट कर देते हैं पर ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इस तरह की तस्वीरें बच्चों के आत्म-सम्मान को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको भले ही इसका अंदाजा न हो, लेकिन इस तरह की तस्वीरें अगर सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाएं तो इससे बच्चे को मानसिक रूप से काफी कष्ट पहुंच सकता है।दोस्त और परिवार अगर आपकी सूची में वे लोग हैं, जो आपके इन फैसलों से खुश नहीं होंगे खासकर परिवार वाले, तो ऐसा बिलकुल न करें। अपनी सेटिंग बदलें, या उन्हें चार्ट से पूरी तरह से हटा दें। ये लोग संभावित रूप से आपके हर कदम से नाराज हो सकते हैं और आपसे बार-बार जवाब मांगेगे। इसलिए फैमिली से पहले बात कर लें और अगर आपका रिश्ता ऐसी जगह है कि आप सबको इसके बारे में बता सकते हैं, तो बिना चिंता के आगे बढ़ें।सुपर एचीवींग तस्वीरें जब भी बच्चे कुछ अच्छा करते हैं तो पैरेंट्स उसे सभी को दिखाना चाहते हैं। इसलिए वह तस्वीरें के सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं। उस समय तो इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन लंबे समय में इसके कई नकारात्मक परिणाम बच्चों के व्यवहार में देखने को मिल सकते हैं। हालांकि हर बच्चे में ऐसा नहीं होता लेकिन कुछ बच्चे में ये तस्वीरें घमंड पैदा कर देती हैं।

अन्य समाचार