केंद्र के आदेश के बाद उद्योग विभाग जुटा, खुलेंगे 3 हजार उद्योग

जिन उद्योगों को खोले जाने की तैयारियां शुरू की गई है उसमें औद्योगिक क्षेत्रों में दो हजार इकाइयां है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार उद्योग शामिल है। जिसमें पेपर इंड्रस्टी, पैकेजिंग इंड्रस्टी, प्रोसेसिंग यूनिट, आई टी हार्डवेयर शामिल है।

3 मई तक किए गए लॉक डाउन की अवधि में 20 अप्रैल से प्रधानमंत्री मोदी ने छूट दिए जाने की बात कही थी। जिसके तहत अब उद्योग विभाग के द्वारा उद्योगों की शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है। उद्योग विभाग सभी इकाइयों को खोले जाने को लेकर तैयारी कर रहा है। वे ही उद्योग खोले जाएंगे जो ग्रामीण क्षेत्रों में है अथवा औद्योगिक क्षेत्रों में हैं । कुछ उद्योगों को आवश्यकता पूर्ति के मद्देनजर खुलवा दिया गया था। जिसमें राइस मिल फ्लावर मिल समेत खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां शामिल है।
राज्य सरकार के अनुमति के बाद उद्योग विभाग ने सभी जिला को औद्योगिक गतिविधियां आरंभ किए जाने के संदर्भ में दिशा निर्देश जारी कर दिया है। गृह विभाग के तरफ से केंद्र आदेशों के तहत सभी जिलों को औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने को लेकर निर्देश जारी कर पत्र भेज दिया है। औद्योगिक गतिविधियां बंद होने के वजह से कई तरह की परेशानी बढ़ गई थी जिससे अब निजात की संभावना है।

अन्य समाचार