भेदभाव बढ़ाने वाले पोस्ट को शेयर करने से बचें

बक्सर : देश इन दिनों गंभीर परिस्थितियों से होकर गुजर रहा है। ऐसे में किसी भी ऐसी हरकत से बचना है जिससे सामाजिक भेदभाव अथवा जाति धर्म के भेदभाव को बढ़ावा मिलता हो। इन आदेशों का उल्लंघन पर कठोरतम कार्रवाई का प्रावधान है। इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा आम लोगों से ऐसे किसी भी पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करने अथवा पोस्ट करने से बचने की सलाह दी जा रही है।

मौजूदा समय वाट्सएप, फेसबुक तथा ट्वीटर आदि पर लोग खाली समय में जो भी उनके सामने आता है धड़ल्ले से पोस्ट करते जा रहे हैं। इनमें कई दफा ऐसे पोस्ट भी शामिल होते हैं जिनसे समाज में धर्म, जाति, राष्ट्रीयता, भाषा अथवा अन्य किसी आधार पर भेदभाव को बढ़ावा मिलता है। जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के तमाम ग्रुपों पर निगाह रखी जा रही है। इससे संबंधित यदि कोई भी सूचना जिला प्रशासन को प्राप्त होती है तो उसके विरूद्ध कानूनी प्रावधानों के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाएगी, जो आपसी वैमनस्यता को बढ़ाने के लिए अफवाहें फैलाने में लगे हैं।
इसके तहत विशेष रूप से वाट्स एप चलाने वालों से अनुरोध किया जाता है कि कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा समूह संक्रमण रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। जबकि दूसरी ओर कतिपय लोगों द्वारा फर्जी खबरों, गलत सूचनाओं और घृणात्मक संवादों को पोस्ट करने और शेयर करने की सूचनाएं मिल रही हैं। इसको देखते हुए सभी व्हाट्सएप्प ग्रुपों के एडमिन और सदस्यों को इस बात की सलाह दी जा रही है कि ऐसी किसी भी सूचना के प्रसारण पर रोक लगाएं साथ ही इस तरह का पोस्ट प्राप्त होने पर भी उसे शेयर करने से बचे, साथ ही एडमिन उसे तुरंत डिलीट कराएं। यदि कोई इस तरह के पोस्ट कर रहा है तो उसके बारे में नजदीकी थाना को सूचित करते हुए इसकी शिकायत करें। ग्रुप एडमिन को सलाह दी जाती है कि ग्रुप के सदस्यों को किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट नहीं करने की चेतावनी देते हुए लगातार शेयर किए जाने वाले सामग्री की मॉनिटरिग करते रहें। बावजूद इसके निर्देशों नहीं मानने वालों को तुरंत बाहर करते हुए ग्रुप की सेटिग बदल कर केवल एडमिन पर सेट कर दें।

अन्य समाचार