कोरोना के खिलाफ सख्ती से जंग लड़ रहे नवादावासी

जिले में कोरोना मरीजों व संदिग्धों में कमी आ रही है। पिछले कई दिनों से न तो कोई पॉजिटव केस सामने आया है, न ही संदिग्धों की संख्या में कोई इजाफा हो रहा है। कोरोना संदिग्धों को खोजने के लिए गुरुवार से शुरू डोर-टू-डोर सर्वे में भी ऐसी कोई स्थिति सामने नहीं आ रही है कि प्रशासन की मुश्किलें बढ़े। जो आंकड़ें सामने आ रहे हैं वह काफी राहत देने वाला कहा जा सकता है। पिछले छह दिनों से एक भी सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। इसके साथ ही संदिग्धों की संख्या में भी कमी आ रही है। क्वारंटाइन में रहे लोगों को भी अवधि पूरा होने के बाद घर भेजा जा रहा है, फिर भी प्रशासन एहतियात बरत रही है। यह सब जिले के लोगों की कोरोना के खिलाफ जंग में प्रतिबद्धता का नतीजा है। --------------------

अभियान चला शहर को किया सैनिटाइज यह भी पढ़ें
क्या है वर्तमान स्थिति
- जिले में अब तक 200 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए पटना के लैब में भेजा गया। जिसमें से 190 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसमें एक स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। जबकि दो को आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। 7 संदिग्धों के सैंपल जांच की रिपोर्ट आना बाकी है।
----------------------
क्वारंटाइन में रहे लोगों को भी दी जा रही छुट्टी
- जिले में करीब 7 हजार लोग दूसरे देश-प्रदेश से लौटे थे। सभी को क्वारंटाइन किया गया था। कुछ होम क्वारंटाइन थे तो कुछ गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर बनाए गए क्वारंटाइन में रखा गया था। समय बीतने के साथ ही वैसे लोगों को घर जाने की इजाजत दी जा रही है। फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों के क्वारंटाइन सेंटर में 114 और शहरी क्षेत्र के क्वारंटाइन सेंटर में महज 1 व्यक्ति बचे हैं।
---------------------
डोर-टू-डोर सर्वे में भी नहीं मिल रहे संदिग्ध
-गुरुवार से जिले में डोर-टू-डोर सर्वे हो रहा है। शनिवार तक जिले के सभी 14 प्रखंडों में 1 लाख 94 हजार 612 घरों का सर्वे किया गया था। इस दौरान 10 लाख 16 हजार 172 व्यक्तियों की स्क्रीनिग की गई। सर्वे कार्य में सर्दी, खांसी, बुखार जैसे सिम्टम को देखा जा रहा है। आलम ये कि अब तक दर्जन भर लोग भी सर्दी-खांसी से पीड़ित नहीं मिले हैं।
---------------------
नवादा कोरोना मीटर-18.04.20
प्रखंड-14
आइसोलेशन वार्ड- 02
आइसोलेशन वार्ड में बेड- 123
आइसोलेशन वार्ड में मरीज की सं.- 02
शहरी क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर- 15
ग्रामीण क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर- 206
शहरी क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर की क्षमता- 281
ग्रामीण क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर की क्षमता- 3270
शहरी क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोग - 01
ग्रामीण क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर रह रहे लोग- 114
विदेश यात्रा करने वाले लोग-102
अंतर जिला व राज्य से आने वालों की संख्या- 6845
जिला नियंत्रण कक्ष में कॉल करने वालों की संख्या- 870
पास निर्गत-413
--------------------
इनसेट
सर्वे टीम को दें स्वास्थ्य की सही जानकारी : डीएम
संस, नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने आमजनों से डोर-टू-डोर सर्वे कार्य में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सर्वे कर रही टीम को अपने स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी दें। अपने हेल्थ पैरामीटर के बारे में पूरी सच्चाई से जानकारी दें। अगर आपको खांसी, जुकाम, बुखार आदि की शिकायत है तो उसकी जानकारी जरूर दें। इसमें किसी प्रकार घबराने की जरूरत नहीं है। हो सकता है यह सामान्य फ्लू हो। उन्होंने कहा कि अगर आप सच्चाई से टीम को पूरी जानकारी देंगे तो आपको दवाई भी मुहैया कराएंगे। गौरतलब है कि 16 अप्रैल से जिले में घर-घर सर्वे का कार्य शुरू किया गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले और संदिग्धों के बारे में समय से पता चल जाए, इसके लिए यह अभियान शुरू किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सर्वे कार्य शुरू किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार