रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1334 नए मामले आए सामने, डीबीटी प्रणाली के जरिये 16.01 करोड़ लोगों के खाते में भेजे गए पैसे

नयी दिल्ली: 'भाषा' की अलग-अलग फाइलों से रविवार रात नौ बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैंः-

वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के 24 घंटे में संक्रमण के 1334 नये मामले सामने आये, 27 मौतें हुयीं : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1,334 नये मामले सामने आने और 27 मरीजों की मौत होने की रविवार को जानकारी दी है।
वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय संक्रमण मुक्त इलाकों में सोमवार से मिलेगी सीमित छूट : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के संक्रमण से अब तक मुक्त रहे इलाकों में सोमवार से लॉकडाउन के नियमों में सीमित छूट देने की जानकारी देते हुये बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के प्रभाव वाले हॉटस्पॉट जिलों में तीन मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जायेगा।
लॉकडाउन गृह मंत्रालय- मजदूर फंसे श्रमिकों को बंद के दौरान राज्य के भीतर काम के लिये आने-जाने की अनुमति होगी नयी दिल्ली, गृह मंत्रालय ने कहा है कि 'लॉकडाउन' (बंद) के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे श्रमिकों को कुछ शर्तों के साथ राज्य के भीतर ही अपने संबंधित कार्य स्थलों पर आने -जाने की अनुमति दी जाएगी।
लॉकडाउन- एअर इंडिया एअर इंडिया ने विमानन मंत्री की सलाह के बाद बंद की उड़ानों की टिकट बुकिंग नयी दिल्ली, सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया ने विमानन मंत्री की सलाह के बाद सभी उड़ानों के लिये टिकटों की बुकिंग बंद कर दी है। कंपनी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।
वित्त मंत्रालय- डीबीटी जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने में डीबीटी बना कारगर हथियार, 36,659 करोड़ रुपये पहुंचे सीधे खातों में नयी दिल्ली, सरकार के लिये कोरोना वायरस संकट के दौरान जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) प्रणाली एक कारगर हथियार साबित हुआ है। इसका पता इस बात से चलता है कि 24 मार्च 2020 से 17 अप्रैल 2020 तक की लॉकडाउन अवधि के दौरान डीबीटी प्रणाली के जरिये 16.01 करोड़ लाभार्थियों और जरूरतमंदों के बैंक खातों में 36,659 करोड़ रुपये डाले जा चुके हैं।
भारत पाक करतारपुर भारत ने पाक से करतारपुर गुरुद्वारे के गुंबदो के गिरने के कारणों की पड़ताल को कहा नयी दिल्ली भारत ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के गुंबदों के गिरने का मुद्दा पाकिस्तान के सामने उठाया है। सरकारी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।
कर्नाटक कुमारस्वामी कुमारस्वामी ने बेटे की शादी मामले में समर्थन के लिए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को धन्यवाद दिया बेंगलुरु, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कथित तौर पर लॉकडाउन के नियमों को तोड़कर बेटे निखिल की शादी करने को लेकर उपजे विवाद पर परिवार का साथ देने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को धन्यवाद दिया।
मुकदमा प्रियंका ट्विटर पर प्रियंका को धमकी देने की आरोपी महिला के खिलाफ मुकदमा बस्ती (उप्र), ट्विटर पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को गोली मारने की धमकी देने के आरोप में एक महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
सीएए कलाकार पत्र छात्रों के प्रति दिल्ली पुलिस के व्यवहार के खिलाफ 20 से अधिक कलाकारों के बयान आए सामने मुंबई, अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, महेश भट्ट, रत्ना पाठक शाह सहित 20 से अधिक फिल्मी हस्तियों ने रविवार को बयान जारी कर दिल्ली पुलिस द्वारा सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले छात्रों और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ आवाज उठाई और उनकी रिहाई की भी मांग की।
विश्व वायरस लीड मृतक संख्या दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण से 1,60,000 से अधिक लोगों की मौत हुई पेरिस, दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1,60,685 हो गई। आधिकारिक स्रोतों से एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े के अनुसार यह जानकारी सामने आयी।
वायरस ब्रिटेन जॉनसन अस्पताल से कोविड-19 का इलाज करा घर लौटे बोरिस जॉनसन ने कामकाज संभालना शुरू किया लंदन, अस्पताल में कोविड-19 का उपचार कराने के बाद दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के चेकर्स में स्वास्थ्य लाभ ले रहे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार का कामकाज संभालना शुरू कर दिया है।
खेल आईसीसी एसीयू आईसीसी एसीयू प्रमुख ने कहा, खिलाड़ियों के साथ रिश्ते बनाने का प्रयास कर रहे हैं ज्ञात भ्रष्टाचारी लंदन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने खुलासा किया है कि कोरोना वायरस महामारी से खेल ठप्प पड़ने के कारण सोशल मीडिया पर क्रिकेटरों के अधिक समय बिताने का इस्तेमाल 'ज्ञात भ्रष्टाचारी' उनसे रिश्ते बनाने का प्रयास करने के लिए कर रहे हैं।

अन्य समाचार