फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरो मे बढ़ोतरी मार्केट हुआ बेअसर

फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरो मे बढ़ोतरी के बीच गुरुवार को घरेलू स्टाक मार्केट मे तेजी हुई। गुजरात मे दुसरे चरण की वोटिंग के असर से मार्केट मे उतार चढ़ाव भरा कारोबार रहा। आँटो, आईटी, मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयर मे खरीददारी हुई है। वही हैवीवेट शेयरो इंफोसिस, ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी से तेजी से मार्केट को सपोर्ट मिल रहा है। जबकि टीवीएस, एचयुएल, मारुती, एसबीआई मे हल्की गिरावट देखी गई। फिल्हाल सेंसेक्स 37 अंक बढ़कर 33,090 अंक पर और निफ्टी 18 अंक चढ़कर 10,211 अंक पर है।

फाँच्यूर्न फिस्कर के डायरक्टर जगदीश ठक्कर ने कहा की फेडरल रेट मे बढ़ोतरी के फेसले को मार्केट पहले ही डिस्काउंट कर चुका था इसलिए इसका असर आज घरेलू स्टाँक मार्केट मे देखने को मिला। ब्याज दरो मे बढ़ोतरी का संकेत यह है कि अमेरीका इकोनाँमीक्ली मजबुत हो रहा है जोकि ग्लोबल मार्केट के लिए अच्छा संकेत है।
कार्वी स्टोंक ब्रोकिंग के वीपी अंबरीश बालिगा का कहना है कि फेड रेट मे बड़ने का पहले से ही अनुमान था। फेड कि कमेंट्री आने पर निर्भर करेगा कि इसका स्टाँक मार्केट पर क्या असर होगा। अमेरीकी ब्याज दरो मे बढ़ोतरी से रुपया कमजोर होगा जबकी डाँलर मजबूत होगा। डाँलर मे मजबूती से महंगाई बढ़ने के आसार है।

अन्य समाचार