मच्छर के काटने से परेशान है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय अभी देखें

बरसातों के मौसम में बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है, बदलते मौसम तथा बारिश और कीचड़ के कारण मच्छर एक बहुत बड़ी समस्या बन जाते हैं, तथा मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी अनेकों बीमारियां फैलने लगती है, जिनसे कई मनुष्यों की मौत तक हो जाती है।

अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं, तो आज के इस लेख को आप जरूर पड़े, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप मच्छरों के काटने को कैसे बेअसर कर सकते हैं।

कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए इस चीज को अपने आहार…
घर स्वास्थ्य : 5 फ़ायदे जो दूध के साथ शहद पीने से होते है, आज…
रसभरी का यह फल आपको इनमें से कई बीमारियों में फायदा देगा,…
यदि आप इसे हर रात लेते हैं, तो आपको परिणाम जानने पर आश्चर्य…
1. नींबू का प्रयोग करें।
नींबू घरेलू उपचारों में एक अहम भूमिका का निर्वहन करता है, लेकिन आपको बता दें, यदि आपको कभी मच्छर काट ले, तो नींबू आपके लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकता है, क्योंकि नींबू का रस इन्फेक्शन को रोकने में सहायता करता है, और यदि कभी आपको मच्छर काट ले तो मच्छर के काटे हुए भाग में नींबू का रस लगाने से काफी राहत मिलती है, और बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए यदि कभी आपको मच्छर काट ले तो कांटे हुए भाग में नींबू का रस अवश्य लगाएं।

2. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें।
अक्सर यह देखा गया है, कि मच्छर के काटने के बाद काटे हुए भाग में खुजली होने लगती है, खुजली का मुख्य कारण मच्छर के डंक पर पाए जाने वाला एसिड तथा कीटाणु होते हैं, यदि कभी आपको मच्छर काट ले तो एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला ले और एक साथ कपड़े को उसी पानी में भीगा कर मच्छर के काटे हुए भाग में लगाएं, ऐसा करने से मलेरिया का खतरा समाप्त हो जाता है, तथा खुजली भी नहीं होती। इसलिए मच्छर के काटने के बाद आप बेकिंग सोडा का प्रयोग जरूर करें।

3. बर्फ का प्रयोग करें।
मच्छर के काटने के पश्चात मच्छर के डंक का ज़हर हमारे शरीर में फैलने लगता है,यदि आप मच्छर के काटने के तुरंत पश्चात बर्फ का प्रयोग करते हैं, तो यह बर्फ मच्छर के जहर को फैलने से रोक देती है, जिससे मच्छर के काटे हुए भाग में न तो सूजन होती है, और नहीं लाल रंग के निशान दिखाई देते हैं, इसलिए यदि कभी आपको मच्छर काट ले, तो कांटे हुए भाग में लगभग 15 मिनट तक बर्फ लगाएं ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

अन्य समाचार