कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अभी करे यह घरेलु उपाय



धिकतर लोगो को सुबह-सुबह फ्रेश होने में दिक्कत होती है। जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा कब्ज की वजह से होता है।आज के इस मॉडर्न दौर में जिस तरह से लोगों के बीच में जंक फूड्स और स्ट्रीट फूड्स का चलन बढ़ा है, जिससे हर किसी को कब्ज की समस्या हो रही है और फिर कई सारी पेट की समस्याएं हो रही है।
सरकारी नौकरियां यहाँ देख सकते हैं :-
1000 से भी ज्यादा रेलवे की सभी नौकरियों की सही जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
अमरूद का सेवन करने से ख़तम होती है यह 3 बीमारिया जानिए इसके फायदे
पुरुषों के लिए क्यों शिलाजीत का सेवन करना जरुरी है जल्दी जाने

आज हम आपको हमारी इस पोस्ट से एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है, जो कब्ज की समस्या के आपको छुटकार दिला सकती है। आईये विस्तार से जानते है इस चीज ओर इसको इस्तेमाल करने की विधि की बारे में।
कब्ज में अंजीर के घरेलु उपाय

रोज 1 अंजीर रात को आधा कप पानी में भिगोकर, सुबह चबाचबाकर खाने और इसके पानी को पीने से कुछ ही दिन में कब्‍ज से राहत मिल जाती है। अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो रोजाना 1 अंजीर का सेवन आपके लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है। कब्ज के उपचार के लिए, दोनों ताजा और सूखे अंजीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि ताजा अंजीर उपलब्ध है तो इसका इस्तेमाल छिलके के साथ करें। इसके छिलके में फाइबर और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 1-2 पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहलें खाएं और ऊपर से दूध का सेवन करें। इससे कब्ज में लाभ होता है। ऐसे रात में अंजीर खाकर सोएंगे तो कब्ज की समस्या नहीं होगी।

अन्य समाचार