पेट की परेशानी दूर करने में बेहद कारगर है काला नमक

इंटरनेट डेस्क। काला नमक खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि कई रोगों के लिए लाभकारी साबित होता हैं। इस नमक को हर रोज सेवन करने वाले कई रोगों से छुटकारा मिलता है। ये पेट की परेशानी दूर करने में बेहद कारगर साबित होता है।

यदि आप इसको अपने भोजन में शामिल करते हैं तो पेट की तमाम रोगों सहित कई अन्य परेशानी भी दूर रहते हैं, जैसे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन आदि। चलिए आपको बताते दें कि पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए काला नमक कितना लाभकारी होता है।
-काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी मदद करता है। काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिला लीजिए। प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पीना चाहिए, ऐसा करने से आपके पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा तथा न सिर्फ मोटापा रोकता है बल्कि मोटापा भी कम करता है।
-अगर आपको पेट की समस्या रहती हैं या पेटदर्द से परेशान हैं तो काला नमक आपके लिए बहुत गुणकारी है। काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में तो मदद करता ही है साथ ही अपच होने पर जल्द आराम पहुंचाता है। पेट के भीतर ये काला नमक हाइड्रोक्लोरिक एसिड त​था प्रोटीन को पचाने वाले एन्जाइम को उत्तेजित करने में सहायक होता है। काला नमक का घोल बनाकर नींबू के साथ पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी बेहद कारगर साबित होता है।
-अगर सलाद में काला नमक का सेवन किया जाएं, तो यह सलाद का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का भी ध्यान रखता हैं। यदि आप सलाद में खीरा, गाजर, चुकंदर, कच्चा प्याज या फिर टमाटर खाते हैं तो काला नमक आपके लिए और भी लाभकारी हो सकता है। सलाद तो आपको हेल्दी बनाता है लेकिन काला नमक आपके पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। इसके अलावा ऐसा करने से मोटापा को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।
-क्या आप गैस की समस्या से परेशान हैं, आपके पेट में गैस बनती रहती है, तो आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं तथा जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दीजिए। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर पीना चाहिए। इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अन्य समाचार