प्रेगनेन्सी में इन प्रोडक्ट्स का सेवन हो सकता है हानिकारक

गर्भवस्था लगभग हर महिला के लिए स्पेशल समय होता है क्योंकि इस वक्त में बहुत ही स्पेशल तरीके से महिलाओं को अपना ध्यान भी रखना चाहिए। ऐसे वक्त में हर गर्भवती को खाने-पीने से लेकर पहनने-ओढ़ने और मेकअप के सामान में भी खास तरह की सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। इसलिए बता देते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दूर रहना चाहिए।

एंटी-एजिंग क्रीम नुकसानदेह
प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को एंटी एजिंग क्रीम का प्रयोग करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें एक ऐसा केमिकल आता है जो आपको नुकसान पहुचांने के साथ ही आपके शिशु को भी गर्भ में ही नुकसान पहुंचा सकता है।
एक्ने क्रीम से सावधान
प्रेग्नेंसी में चेहरे पर दाग धब्बे होना बहुत ही आम बात होती है, इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि समय के साथ ही ये अपने आप सही भी हो जाते हैं। प्रेग्नेंसी में अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स की कोई क्रीम लगाती हैं तो इसका इस्तेमाल बंद करना बेहतर रहेगा। क्योंकि ऐसा करने के लिए खुद क्रीम की कंपनी भी मना करती है, साथ ही ये आपके शिशु को भी प्रभावित कर सकती हैं।
सेंट और तेज खुशबू से बचाव
अगर आपको लगता है कि शरीर से बदबू आती है या आपको सेंट लगाने की आदत है तो प्रेग्नेंसी में इस आदत को बदल देना ज्यादा लाभदायक रहेगा। क्योंकि इन खुशबू वाली क्रीम और सेंट के प्रयोग से भविष्य में बेबी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है।
हेयर रिमूवल क्रीम से बनाएं दूरी
गर्भावस्था के समय हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग भी त्याग देना चाहिए। क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल का भंडार होता हैं जो आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए आपको अपनी और शिशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेयर रिमूवल क्रीम से भी दूर रहना चाहिए।

अन्य समाचार