आपके आस-पास कोरोना पॉजिटिव रोगी पता लगाने में मददगार होगा Cova App

पंजाब में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे है ऐसे में वायरस के प्रकोप के चलते पंजाब के लोगों के लिए कोवा एप काफी मददगार साबित हो रहा है। ये एप इसलिये मददगार साबित हो रहा है क्योकि इससे जहां कोरोना वायरस से पीड़ित व पॉजीटिव व्यक्ति से दूरी बनाए रखने में मदद मिल रही है वहीं दूसरी तरफ इससे जिला प्रशासन को एक अलर्ट भी मिसल रहा है। जब भी क्वारेंटाइन किया गया व्यक्ति अपने स्थान से 100 मीटर के घेरे को पार करता है तो प्रशासन को इससे एक अलर्ट मिलता है।


कोवा एप एक व्यक्ति के साथ - साथ पारिवारिक सदस्यों को भी सुरक्षित रखता है। इस एप से अधिकारी क्वारेंटाइन की सीमाओं को लागू कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करने के बाद आप बल्यूटुथ ऑन करें जिससे आपको ये पता लग जाएगा कि आपके आस-पास कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति तो नही घूम रहा। इससे प्रशासन को भी ये मदद मिलेगी कि वह ये जान सके कि कौन से व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में आए है। ये एप ज्यादा तब प्रभावशाली होगा जब जी. पी. एस लोकेशन तथा बल्यूटुथ दोनों ऑन होगें।
वहीं गवनैंस रिफॉर्मस एंड पब्लिक ग्रिवैसिंस विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन का कहना है कि कोवा-बोर्ड से जिला प्रशासन को इससे क्वारंटाइन लोगों को ट्रैक करने में अच्छी मदद मिलेगी। वह कहती है कि अगर किसी के मोबाइल पर लोकेशन या ब्ल्यूटुथ नहीं भी आता है तो वो टेलीकॉम प्रोवाइडर की मदद ले सकते है। अब तक कोवा एप10 लाख लोग डाऊनलोड कर चुके हैं तथा इससे सरकार को भी राहत मिलती दिखाई दे रही है।

अन्य समाचार