सर्वाइकल के दर्द से मिलेगी निजात , बस घर पर करें ये फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज

वर्किंग लोग हुए स्टूडेंट आजकल लोगों में दर्द या करण की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। लंबे समय तक एक ही सीट में बैठने दर्द छुपाकर रखने या स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से गर्दन दर्द का करण की समस्या बढ़ रही है। हालांकि यह सर्वाइकल का लक्षण भी हो सकता है इसके कारण न सिर्फ असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। बल्कि इसकी वजह से आप से इधर-उधर भी नहीं हिला पाते हैं ।

मेडिकल एक्सपोर्ट गले के दर्द के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं मांसपेशियों को ठीक होने में कुछ सरल एक्सरसाइज फायदेमंद होती हैं खास बात तो यह है कि आप इस अपने घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही 3 एक्सरसाइज के बारे में बताते है।
दर्द बांटने से छुटकारा पाने के लिए अपनी गर्दन को धीरे धीरे मोड़ कर पांच से 7 मिनट तक घुमाए। इस बात का ध्यान रखें कि आपका जबड़ा ऊपर की ओर हो इसके बाद गर्दन को धीरे धीरे दूसरी तरफ मोड़कर 7 सेकंड तक रोके स्वयं को कम से कम दोहराए।
गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको बस अपनी गर्दन को नीचे की तरफ झुका कर छाती से स्पर्श कराना है। इस मुद्रा में कम से कम 5 सेकंड तक रुके और फिर धीरे-धीरे सामान्य हो जाए इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
अपने सर को घुमाएं इसके लिए सिर को हाथ पिछले हिस्से पर का हल्का सा दबाव बनाए। इसके बाद सर को धीरे धीरे चारों तरफ घुमाया फिर 2 मिनट का ब्रेक ले और दोबारा से गोल गोल घुमाएं। ऐसा कम से कम चार से पांच बार करें ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा ध्यान रखे गर्दन पर ज्यादा जोर ना पड़े।

अन्य समाचार