रमजान भी लॉकडाउन, अपने घरों में ही नमाज पढ़ेंगे रोजेदार

रमजान के दौरान मास्क लगाकर व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जरूरत का सामान खरीदने की मिलेगी इजाजत संवाद सहयोगी, लखीसराय : कोरोना संक्रमण ने इतिहास बदल दिया है। एक तरफ जहां मंदिर और मस्जिद में पूजा और इबादत बंद है। वहीं पहली बार 24 अप्रैल से शुरू होने वाले रमजान के दिनों में मुस्लिम समुदाय के लोगों को मस्जिद में नमाज पढ़ने पर पूर्णत: रोक रहेगी। रमजान में रोजेदार अपने-अपने घर पर ही नमाज पढ़ेंगे। जिला प्रशासन ने लॉकडाउन को देखते हुए इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निर्णय लिया है। जानकारी हो कि मुस्लिम समुदाय के लिए रमजान एक पवित्र महीना माना जाता है।इसमें रोजेदार एक महीने तक रोजा रखकर खुदा की इबादत करते हैं। परंपरा के तहत जिला मुख्यालय सहित जिले भर में करीब दो दर्जन से अधिक मस्जिदों में रमजान के महीने में रोजेदारों की भीड़ जमा होती है। वहां सभी सामूहिक रूप से नमाज अदा करते हैं। खासकर शुक्रवार को अधिक भीड़ होती है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चेन को तोड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन में रमजान भी आ गया है। यदि तीन मई के बाद लॉक डाउन खत्म हो जाता है तो नई व्यवस्था लागू होगी। जिला प्रशासन ने मस्जिद और इमामबाड़ा में सामूहिक नमाज अदा करने पर रोक जारी रखने का आदेश दिया है। जानकारी हो कि रमजान के दौरान रोजा खोलने के बाद नमाज की तरावीह पढ़ी जाती है। साथ ही रोजा भी इकट्ठे खोलने की परंपरा रही है। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन करना सबसे जरूरी होगा।

नंदनामा पंचायत में नहीं हुआ सैनिटाइजर का छिड़काव यह भी पढ़ें
----------------------------------------------
मास्क पहनकर बाजार में खरीदारी करने की अनुमति रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों को जरूरत के सामानों की खरीदारी पर कोई रोक नहीं रहेगी। लेकिन मास्क लगाकर और शारीरिक दूरी का पालन करके ही बाजार में सामानों की खरीदारी करने की अनुमति मिलेगी। एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए रमजान के दौरान रोजेदारों को कोई समस्या नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा। लेकिन किसी को भी मस्जिद में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं मिलेगी। बाजार में निर्धारित समय के अंदर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए खरीदारी करेंगे। कहीं भी भीड़ जमा होगी तो सीधे कार्रवाई की जाएगी।
----------------------------------------
बैंक व सीएसपी में कम नहीं हो रही भीड़, बेदम है पुलिस यह भी पढ़ें
मस्जिद में जाने पर पाबंदी, घरों में पढ़ेंगे नमाज पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने कहा है कि अगले तीन मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा। इस बीच 24 अप्रैल से रमजान पर्व है। इस दौरान मस्जिद में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी लोग अपने-अपने घरों में ही नमाज पढ़ेंगे। जब तक केंद्र या राज्य सरकार द्वारा कोई नया निर्देश नहीं आता है तब तक मस्जिदों में रमजान की नमाज नहीं पढ़ी जाएगी। रमजान में मुस्लिम समुदाय के लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों में पर्व को मनाएं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार