Facebook और Google को बड़ा झटका, विज्ञापन रेवन्यू करना होगा शेयर

फेसबुक और गूगल जैसी कपंनियों को ऑस्ट्रेलिया में तगड़ा झटका लगा है। फ्रांस के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में दोनों कंपनियों समेत कंटेंट एग्रीग्रेटर्स को विज्ञापन का रेवन्यू न्यूज पब्लिशर्स के साथ शेयर करना होगा। यह आदेश ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने दिया।

गूगल और फेसबुक दोनों मिलकर अमेरिका का 60 फीसदी ऑनलाइन एड रेवन्यू शेयर करते हैं। विज्ञापनदाताओं के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर जाने की वजह से पारंपरिक प्रकाशकों की कमाई में गिरावट आई है। वहीं, गूगल और फेसबुक का कहना है कि वे जो भी आर्टिल्स प्रकाशित, इंडेक्स या सारांशित करते हैं, उसके लिए प्रकाशक को भुगतान करते हैं। हालांकि, गूगल ने यह भी कहा कि वह केवल लेखों को इंडेक्स करते हैं और पूरा ट्रैफिक वापस प्रकाशक की वेबसाइट पर जाता है।
इससे पहले फ्रांस में भी गूगल को प्रकाशक को उसके कंटेंट के लिए भुगतान करने का आदेश दिया गया था। फ्रांस ने कहा कि प्रकाशकों को उनके लेखों या सारांश पर भी कॉपीराइट है और इसलिए उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए।
आलोचना से बचने के लिए, गूगल और फेसबुक ने प्रकाशकों के सपोर्ट में फंड की शुरुआत की है। वहीं, गूगल ने अपने स्निपेट डिजाइन को भी बदल दिया है और अपने एल्गोरिथ्म को 'मूल रिपोर्टिंग की पहचान' के लिए कॉन्फिगर कर दिया है। हालांकि, आलोचकों का कहना है कि यह कदम व्यापक और पूर्ण नहीं हैं। उन्होंने विज्ञापन के रेवन्यू को साझा करने पर जोर दिया है।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार