Realme 6ः किफायती कीमत में 64 मेगापिक्सल लेकिन क्या है परफोर्मेंस

रियलमी ने हाल ही में अपने दो स्मार्टफोन रियलमी 6 और रियलमी 6 प्रो को लॉन्च किया है। रियलमी 6 प्रो किफायती कीमत में आता है। Realme 6 की शुरुआती कीमत 12,999 रुपये रखी गई है. ये कीमत 4GB+64GB वेरिएंट की है. वहीं, 6GB+128GB और 8GB+128GB वेरिएंट्स की कीमत क्रमश: 14,999 रुपये और 15,999 रुपये रखी गई है।

सबसे पहले बात इसके डिजाइन की करते हैं तो यह फोन ग्लॉसी बॉडी के साथ आता है और इसमें डुअल टोन ग्रेडियंट पैनल मिलता है। इस फोन का बैक पैनल शाइनी है। बैक पर क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है, जो इसकी खूबी को बढ़ाता है। फोन हल्का है और बेहतर ग्रिपिंग के साथ आता है। कंपनी ने पावर बटन के अंदर ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है, जो काफी फास्ट रिस्पोंस करता है। वहीं बॉटम में 3.5एमएम हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप सी-पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद है। फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और सिम ट्रे दिया गया है। सिंगल हैंड हैंडलिंग में फोन में कोई दिक्कत नहीं है। फ्रंट साइड की बात करें तो कंपनी ने इसमें 6.5 इंच की स्क्रीन दी है और उसमें ऊपर की तरफ सेल्फी कैमरे के लिए पंच होल दिया गया है। कंपनी ने इस डिस्प्ले में 90Hz रिफ्रेश रेट और 120HZ टच सैंपलिंक रेट दिया है। हाई रिफ्रेश रेट की वजह से डिस्प्ले काफी स्मूद है। ये भारत का फिलहाल सबसे सस्ता स्मार्टफोन है, जिसमें इतना रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया है।
रियलमी 6 का सॉफ्टवेयर: यह फोन एंड्रॉयड 10 आधारित रियलमी यूआई पर चलता है। इस फोन का इंटरफेस ज्यादा क्लीन और स्मूद लगता है। हालांकि, इसमें भी थोड़े ब्लॉटवेयर मौजूद हैं। नए रियलमी UI का कैमरा ऐप पहले से बेहतर है। रियलमी ने अपने रियलमी लैब के अंदर एक एक खास डुअल-मोड ऑडियो का भी फीचर दिया है, जिससे आप ब्लूटूथ और वायर्ड हेडसेट एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं।परफोर्मेंस की बात करें तो पहले बता दें कि इस फोन का हमने लगभग 10 दिन तक इस्तेमाल किया है और हमारे पास इसका 8जीबी रैम और 129 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसमें ऑक्टा-कोर MediaTek Helio G90T प्रोसेसर दिया गया है, ये प्रोसेसर अभी तक एक्सक्लूसिव रूप से Redmi Note 8 Pro में मौजूद था। प्रदर्शन के लिहाज से ये एक अच्छा प्रोसेसर है और इसे खासतौर से गेमिंग के लिए तैयार किया गया है। इस फोन को 10 दिन तक इस्तेमाल करने पर हमने पबजी और उसके जैसे कई हाईग्राफिक्स गेम खेले, जिसमें थोड़े समय के लिए गर्म भी हुआ। कई बार एक के बाद एक खोले और एप स्विच किए तो फोन में किसी भी प्रकार का लैग फील नहीं हुआ। बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इसमें 43000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 30 वाट के फ्लैश चार्ज के साथ आता है। इस फोन की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद पूरे दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है।
कैमरा कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन के बैक पैनल पर चार कैमरों का सेटअप दिया गया है, जिसमें मुख्य कैमरा 64 मेगापिक्सल का है। दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो एक अल्ट्रा वाइट एंगल दिया गया है, जबकि 2 मेगापिक्सल का प्रोट्रेट कैमरा दिया है और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है। यह फोन दिन की रोशनी और इंडोर/आर्टिफिशियल लाइट में काफी अच्छा रिस्पॉन्स देता है। वहीं अल्ट्रा-वाइड कैमरे से डिटेलिंग उतनी बेहतर नहीं मिलती है और नाइट मोड में इसकी स्थिति थोड़ी और बिगड़ जाती है। बाकी पोर्ट्रेट शॉट्स में एज डिटेक्शन में रियलमी के पुराने फोन्स की तुलना में काफी परफेक्शन आई है। मैक्रो कैमरे की बात करें तो ये केवल एडिशनल कैमरा सेटअप है। इससे शॉट्स लेने के लिए पर्याप्त रोशनी की आवश्यकता होती है। कम रोशनी होने पर इसमें डिटेल्ड बिगड़ जाती हैं और फोकस में भी परेशानी का सामना किया है। वीडियो रिकॉर्डिंग के तौर पर इसमें 4के का सपोर्ट दिया है। सबसे ज्यादा बेहतर मैंने नाइट मोड को पाया है. अपनी कीमत के लिहाज से इस मोड में काफी बेहतर तस्वीरें आती हैं। इसके अलावा आपको बता दें 64MP रिजोल्यूशन के लिए आपको उस मोड पर जाना होगा। सेल्फी के लिए इसमें 16MP का कैमरा दिया गया है और ये अच्छी तस्वीरें लेता है. लेकिन सेल्फी के लिए नाइट मोड नहीं है.
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार