WhatsApp और Zoom App, जानें दोनों में कितना है फर्क और कितनी है समानता

इंडिया इन दिनों Lockdown 2.0 से गुजर रहा है। coronavirus के चलते 3 मई तक से लिए पूरे भारत को बंद कर रखा है और लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। लॉकडाउन की अवधि को लगभग 1 महीना होने जा रहा है। घर में बंद लोग अपने दोस्त, परिवार व रिश्तेदारों से दूर रहने को मज़ूबर है। ऐसी स्थिति में लोगों के पास एक दूसरे को देखने और मिलने का एकमात्र जरिया है 'वीडियो कॉल'। लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉलिंग का यूज़ पहले से कई गुणा बढ़ गया है। सिंगल कॉलिग से लेकर ग्रुप वीडियो कॉल और वीडियो कॉफ्रेंसिंग तक लगातार की जा रही है। पिछले दिनों सरकार की ओर से ज़ूम ऐप पर कुछ टिप्पणी की गई थी, जिसके बाद लोगों में कन्फ्यूज़न बढ़ गई थी कि Zoom App और WhatsApp में क्या फर्क है और ये दोनों एक दूसरे से किस तरह अलग है। आज हमनें इन दोनों ऐप्स की फर्क और समानाताओं को बताया है।

WhatsApp बनाम Zoom App
1. सबसे पहले तो आपको बता दें कि WhatsApp जहां इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप है वहीं Zoom App को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का दर्जा मिला हुआ है।
2. WhatsApp की शुरूआत 2009 में हुई थी वहीं Zoom App ने 2011 में काम करना शुरू किया था।
3. WhatsApp का यूज़ आज 180 देशों में 1 बिलियन से भी अधिक लोग कर रहे हैं वहीं Zoom App की पहुॅंच अभी आम लोगों से दूर है और इसकी मुख्य वज़ह इस ऐप का प्रोफेशनल यूज़ के लिए बनाया जाना है।

4. व्हाट्सऐप का प्रमुख यूज़ लोगों को टेक्स्ट मैसेज भेजना व रिसीव करना है। वहीं ज़ूम ऐप का प्रमुख यूज़ वीडियो कॉल करना है।
5. ऐसा नहीं है कि WhatsApp पर वीडियो कॉल नहीं हो सकती है। इस ऐप पर भी आप वीडियो कॉल कर सकते हैं लेकिन नई अपडेट के बाद भी एक बार में अधिकतम 8 लोगों से ही वीडियो चैट को सकती है। वहीं Zoom App पर एक बार में 100 लोगों को वीडियो कॉल पर जोड़ा जा सकता है।
6. WhatsApp यूज़ करने के लिए पूरी तरह से फ्री है। वहीं Zoom App एक फ्रीमियम ऐप है। फ्रीमियम यानि फ्री + प्रीमियम। यहां ऐप के कई फीचर तो आप मुफ्त में यूज़ कर सकते हैं लेकिन कुछ फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए इस ऐप का प्रीमियम एक्सेस पैसे चुकाकर खरीदना पड़ेगा।

7. इन दोनों में सबसे बड़ा फर्क यह है कि WhatsApp एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड ऐप है लेकिन Zoom App के साथ ऐसा नही है।
एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन वह होता है जहां मैसेज भेजने वाला और रिसीव करने वाला सीधें एक लिंक से जुड़े होते हैं और उन दोनों के अलावा कोई तीसरा वह मैसेज नहीं देख सकता है। WhatsApp पर शेयर हुए मैसेज दो लोगों तक ही सीमित रहते हैं लेकिन ज़ूम ऐप में ऐसा नहीं है। कोई भी थर्ड पार्टी इसमें आपके मैसेज को देख भी सकती है और यूज़ भी कर सकती है।

Zoom App को बताया अनसेफ
बता दें कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि Zoom App सुरक्षित ऐप नहीं है और इसे आसानी से हैक किया जा सकता है। सरकार ने हिदायत दी है कि इस ऐप का यूज़ बंद कर देने में ही समझदारी है और इसे अपने फोन और लैपटॉप से डिलीट कर देना चाहिए। वहीं जो लोग मजबूरी वश इस ऐप का यूज़ करना बंद नहीं कर सकते उनके लिए सरकार ने नई एडवाईज़री भी जारी की है। कहा गया है कि इस ऐप पर होने वाली वीडियो कॉलिंग हैक की जा सकती है और यूजर का पर्सनल डाटा चोरी किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार ज़ूम ऐप यूज़ करने वाले 35 प्रतिशत से अधिक लोगों को डाटा चोरी होने का अनुमान है। Zoom App का सर्वर सीधे चीन से जुड़ा है और गंभीर बात यह है कि इस ऐप को देश के कई बड़े नेताओं ने भी यूज़ किया है।

अन्य समाचार