572 पीडीएस दुकानों की जांच, गड़बड़ी करने वाले 35 डीलर से स्पष्टीकरण

बेगूसराय। कोरोना आपदा संकट को ले सरकार द्वारा आम लोगों के लिए उपलब्ध कराई जा रही राहत सामग्री में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध प्रशासन ने सख्त तेवर अख्तियार कर लिया है। जनवितरण प्रणाली की दुकानों में खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने की शिकायत पर डीएम ने जिले के कुल 1188 जन वितरण प्रणाली की दुकानों में से 572 दुकानों की जांच कराई है। जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने के कारण 35 डीलरों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। जबकि, भगवानपुर प्रखंड की संजात पंचायत के एक डीलर रामचंद्र राउत के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। यह जानकारी डीएम अरविद कुमार वर्मा ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में पत्रकारों से कहीं।

धरातल पर नहीं उतर सका सरकार का निर्देश, हाइवे पर बंद रहे गैराज यह भी पढ़ें
उन्होंने कहा कि अब तक अप्रैल का 62.27 प्रतिशत खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है। उन्होंने डीलरों से खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी नहीं करने की अपील भी की। कहा, निर्धारित मात्रा से कम एवं खराब राशन का वितरण डीलर नहीं करें। जानकारी दी कि नए राशन कार्ड के लिए अब तक 35 हजार आवेदन स्वीकृत किया गया है। जीविका से जुड़े गरीबों के लिए भी 22 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रभावी है लॉकडाउन, लोग शर्तों का करें पालन : डीएम ने कहा कि सरकार के निर्देश के आलोक में सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के उद्देश्य से कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं में ही कार्य प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है। जिले में लॉकडाउन प्रभावी है। लोग लॉकडाउन के लिए निर्धारित शर्तों का अक्षरश: पालन करें। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब तक 26 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है तथा 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में वाहनों चालकों से 12 लाख 9 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया है।
कार्यस्थल पर भी शारीरिक दूरी का होगा पालन : डीएम ने कहा कि रोजगार सृजन के लिए मनरेगा के अलावा प्रति पंचायत नल का जल से संबंधित एक योजना प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। जहां पंचायत के श्रमिक ही कार्य करेंगे। श्रमिकों के बीच शारीरिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। उनके लिए मास्क उपलब्ध रहेगा। कार्यस्थल पर साबुन, पानी, सैनिटाइजर आदि की भी व्यवस्था रहेगी। ताकि लोगों के बीच संक्रमण का खतरा नहीं हो। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के भोजन के समय भी सावधानी बरतनी होगी। कोई भी श्रमिक एक-दूसरे के खाना व बर्तन का उपयोग नहीं करेंगे।
बिना पास नहीं चलेगा वाहन : डीएम ने स्पष्ट कहा कि कार्य प्रारंभ होने का मतलब यह नहीं कि कोई भी व्यक्ति वाहन लेकर सामग्री लाने निकल जाएं। उन्होंने कहा कि कार्य में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों को लाने के लिए वाहनों का पास जरूरी है। बिना पास कोई भी वाहन नहीं चलेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शहर से बाहर स्पेयर पा‌र्ट्स की दुकानें खुलेगी। जिसके लिए दुकान के नाम के साथ आदेश जारी होगा। इसी तरह शहर से दस किलोमीटर दूर एनएच किनारे तीन चार ढाबा खोला जाएगा। लेकिन वहां बैठकर लोग खाना नहीं खाएंगे। सिर्फ पकाया हुआ भोजन वहां से प्राप्त करेंगे।
जांच के लिए 240 व्यक्ति चिन्हित : कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान के लिए चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे कार्य के दौरान जांच के लिए अब तक 240 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। सर्वेक्षण के लिए निर्धारित लक्ष्य 5 लाख 94 हजार 458 घरों के विरुद्ध अब तक 4 लाख 83 हजार 958 घरों के 24 लाख 68 हजार 909 व्यक्तियों का स्क्रीनिग किया गया है। लक्षण पाए जाने वाले व्यक्तियों का नमूना जांच के लिए भेजा जा रहा है। उन्होंने लोगों से लक्षण नहीं छिपाने तथा अफवाहों से बचने की अपील भी की। नौ व्यक्ति हैं संक्रमित : जिले में अब तक नौ व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। सभी संक्रमित व्यक्तियों का निर्धारित शर्तों के अनुसार इलाज किया जा रहा है। वर्तमान में 23 व्यक्तियों को आइसोलेशन वार्ड में रख कर उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। जिले से अब तक 846 व्यक्तियों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया। जिसमें से 782 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। प्राप्त रिपोर्ट में 773 व्यक्ति की सैंपल निगेटिव है, जबकि 64 सैंपल का रिपोर्ट प्रतीक्षित है। डीएम ने कहा कि 3 हजार 906 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन तथा 282 व्यक्तियों को स्कूल क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। जहां उनके लिए नियमित भोजन एवं जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आठ मरीजों के बीच अंग-वस्त्र वितरित : जिला मुख्यालय के अग्रसेन मातृ सेवा सदन में बने आइसोलेशन सेंटर में रह रहे आठ मरीजों के बीच मंगलवार को अंग-वस्त्र का वितरण किया गया। डीएम के निर्देश पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह आइसोलेशन सेल के नोडल पदाधिकारी मंजू प्रसाद ने उक्त मरीजों के बीच लुंगी, बनियान, टी-शर्ट, पायजामा, तौलिया आदि का वितरण किया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार