Coronavirus: दक्षेस देश में महामारी, संकट के समय मित्र देशों की सहायता में आगे आया भारत, 55 देशों को दिया हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा

नई दिल्लीः श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान को कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने में सहायता करने के लिए भारतीय सेना अलग-अलग दल बनाकर इन देशों में भेजने की तैयारी कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछले महीने भारतीय सेना के 14 सदस्यीय एक दल को मालदीव में कोरोना वायरस जांच प्रयोगशालाएं स्थापित करने और स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए भेजा गया था। इस महीने की शुरुआत में भारत ने सेना के 15 सदस्यीय एक दल को द्विपक्षीय सहयोग के तहत कुवैत भेजा था।
सूत्रों ने बताया कि मित्र देशों में महामारी से लड़ने के लिए सहायता प्रदान करने की नीति के तहत श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान भेजे जाने के लिए दलों को तैयार किया जा रहा है। दक्षेस क्षेत्र में महामारी से लड़ने के लिए साझा कार्यक्रम बनाने के वास्ते भारत मुख्य भूमिका निभा रहा है।
वर्तमान में दक्षेस के सभी सदस्य देश कोविड-19 महामारी का सामाजिक और आर्थिक दंश झेलने पर मजबूर हैं। संकट के समय मित्र देशों की सहायता करने की नीति के तहत भारत ने अमेरिका, मॉरिशस और सेशेल्स समेत 55 देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति की है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने पड़ोसी देशों अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, मॉरिशस, श्रीलंका और म्यांमा को भी दवाएं भेजी हैं।
नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 40 पहुंची
नेपाल के पूर्वी उदयपुर जिले में नौ लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 40 तक पहुंच गई है। द हिमालयन टाइम्स की खबर के मुताबिक सभी नौ मामले उदयपुर से हैं जहां हाल ही में 11 भारतीयों और नेपाल के दो नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।
भारतीय नागरिक उदयपुर जिले के त्रियुग क्षेत्र में एक मस्जिद में रह रहे थे। एक दिन में नौ मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 40 हो गई है। जिला प्रशासन कार्यालय ने बुधवार से जिले को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है। नेपाल में 27 अप्रैल तक बंद लागू है। देश में अब तक 8, 763 लोगों की जांच हुई है।
स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, चार मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। द हिमालयन टाइम्स की खबर में यह भी बताया गया है कि नेपाल की सेना ने चीन से 342 टन चिकित्सीय आपूर्ति हासिल करने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किया है जिसकी कीमत 2.25 अरब रुपये से अधिक है।

अन्य समाचार