आईपीएल के इन 11 खिलाड़ियों को मिलाकर बनाये टीम तो किसी भी टीम के लिए इन्हें हरा पाना होगा मुश्किल

इंडियन प्रीमियर लीग ने पूरे क्रिकेट जगत में अपना खास स्थान बना दिया है। आईपीएल का आगाज साल 2008 में हुआ था जिसके बाद से इस लीग ने देश-विदेश के सैकड़ो क्रिकेटरों ने हिस्सा लिया है। जिन्होंने इस केशरिच लीग में अपना जलवा दिखाया है। आईपीएल के 12 सीजन में कई ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जिनका एक प्रभुत्व रहा है।

सभी देश से 1-1 खिलाड़ी से बनी आईपीएल की बेस्ट प्लेइंग इलेवन
आईपीएल में अब तक खेले खिलाड़ियों में सभी प्रमुख देशों के खिलाड़ी अपना रूतबा दिखाने में कामयाब रहे हैं। आईपीएल के 12 सीजन को मद्देनजर रखने हुए आज हम आपके सामने एक प्लेइंग इलेवन बताने जा रहे हैं।
इस प्लेइंग इलेवन में आईपीएल में खेले सभी देशों के 1-1 खिलाड़ी को हर पॉजिशन पर लेते हुए टीम आपके सामने रखते हैं तो जाने आईपीएल के अब तक के इतिहास में खेले तमाम खिलाड़ियों में से हर देश से 1 खिलाड़ी की सजी बेस्ट प्लेइंग इलेवन…
ओपनिंग- डेविड वार्नर, जोस बटलर
आईपीएल के इतिहास में जब कभी भी किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को चुनना हो जिसका सबसे ज्यादा इम्पेक्ट देखा गया हो तो बिना किसी शक और सवाल के डेविड वार्नर का नाम लिया जा सकता है। डेविड वार्नर पिछले कई साल से खेल रहे हैं जो सनराईजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं और कमाल के सलामी बल्लेबाज हैं।
दूसरी तरफ आईपीएल में डेविड वार्नर के ओपनिंग जोड़ीदार को चुनने की बात आए तो इंग्लैंड के जोस बटलर एक प्रमुख नाम हैं। जोस बटलर पिछले कुछ सीजन से लगातार अच्छा कर रहे हैं जो राजस्थान रॉयल्स के साथ हैं।
मध्यक्रम- एबी डीविलियर्स, विराट कोहली, रॉस टेलर
आईपीएल में मध्यक्रम में एक से एक दिग्गज बल्लेबाज हुए हैं। इनमें से भारत के कप्तान विराट कोहली का योगदान अभूतपूर्व रहा है। विराट कोहली आईपीएल के सबसे कामयाब बल्लेबाज हैं जो नंबर तीन पर खास हैं।
दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स का भी आईपीएल में कैसा रूतबा रहा है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं बनती है। एबी डीवियर्स एक बहुत ही बड़े दर्जे के बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया है।
न्यूजीलैंड की तरफ से आईपीएल में किसी हिट बल्लेबाज को देखना है तो वो रॉस टेलर को माना जा सकता है। भले ही टेलर फिलहाल तो किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्होंने आरसीबी, दिल्ली, और राजस्थान की फ्रेंचाइजी के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है।
ऑलराउंडर्स- शाकिब अल हसन, आन्द्रे रसेल
आईपीएल में ऑलराउंडर्स की बात करें तो एक नाम जो हर किसी की खास पसंद रहेगा वो है वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर आन्द्रे रसेल, आन्द्रे रसेल ने आईपीएल में बहुत ही प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। रसेल निचले क्रम के खतरनाक बल्लेबाज हैं।
बांग्लादेश के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन को भी ऑलराउंडर्स के रूप में खास जगह मिलती है। शाकिब अल हसन ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है। जो कोलकाता नाइट राईडर्स के अलावा सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेले हैं।
गेंदबाज- राशिद खान, लसिथ मलिंगा, सोहेल तनवीर, संदीप लामिछने
आईपीएल में सभी टीमों से खिलाड़ी चुनने की बात करें और अफगानिस्तान की इसमें बात हो तो बिना किसी शक के राशिद खान का नाम सबसे ऊपर होगा। राशिद खान आईपीएल में खेल रहे हैं और तीन साल हुए हैं लेकिन इन्होंने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नाकों चने चबवाए हैं।
तेज गेंदबाजी में वैसे तो कई दिग्गज गेंदबाज रहे हैं लेकिन श्रीलंका से चुनने की बात करें तो लसिथ मलिंगा से बेहतर गेंदबाज कोई नहीं हो सकता है। लसिथ मलिंगा तो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। जिनका बड़ा कद है।
पाकिस्तान की टीम खिलाड़ी वैसे तो आईपीएल के इतिहास में केवल शुरुआती दो सीजन ही खेले हैं लेकिन इन दो सीजन में सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर का रहा है। सोहेल तनवीर पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की जीत के बड़े नायक रहे थे।
इसके अलावा नेपाल के खिलाड़ियों में केवल एक खिलाड़ी को मौका मिला है। नेपाल के स्पिन गेंदबाज संदीप लामिछने पिछले दो सीजन से दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा हैं जिनका शानदार प्रदर्शन उन्हें इस प्लेइंग इलेवन में जगह दिलाता है।

अन्य समाचार